यमुना प्राधिकरण ने भाकियू (लोकशक्ति) के साथ किसानों की समस्याओं को लेकर की बैठक, कई मुद्दों पर बनी सहमति

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (10 अक्टूबर 2023): यमुना प्राधिकरण के सभाकक्ष में भारतीय किसान यूनियन (लोकशक्ति) के साथ सोमवार, 09 ‌अक्टूबर को बैठक आयोजित की गई । उक्त बैठक में यमुना प्राधिकरण द्वारा स्किल यूनिवर्सिटी बनवाने के सन्दर्भ में जगह चिन्हित करने तथा सरकार द्वारा प्रस्तावित 06 नये थानों के संबंध में शीघ्रता से कार्यवाही करने के लिए पुलिस आयुक्त को पत्र लिखने एवं ई०एस०आई० अस्पताल के बिन्दु पर प्राधिकरण द्वारा विभाग को पत्र लिखे जाने का आश्वासन दिया गया।

बता दें कि 02 जून 2011 के शासनादेश के अनुसार किसानों को न्यूनतम मजदूरी प्रस्ताव व 11 (2) व 11 (1) की अन्तर धनराशि का प्रस्ताव बोर्ड में रखे जाने का निर्देश दिया गया। प्राधिकरण के गाँवो का पेरीफेरल रोड बनाये जाने व मुर्दा मवेशी के लिए टेण्डर दिये जाने एवं भूमि चिन्हित करने पर भी सहमति बनी। घरौनी का प्रस्ताव प्राधिकरण क्षेत्र में बनाये जाने के बाद शासन से मंजूरी प्राप्त होने पर अग्रिम कार्यवाही किये जाने से अवगत कराया गया। सन-2009, 2010, 2011 में ग्रामसभा की आबादी पर पुरानी आबादी पुनर्ग्रहित हो गयी है, को शासनादेश के अनुसार छोडे जाने व लीज बैक में ब्याज माफी संबंधित प्रकरण पर शासनादेश प्राप्त होने पर कार्यवाही किये जाने से अवगत कराया गया। जो गाँव बाँध से यमुना की तरफ में हैं, उनकी पेरीफेरल रोड 07 फुट ऊँचा बनाये जाने पर सहमति बनी।

वहीं किसान संगठनो की मांग के क्रम में ग्राम दनकौर, जगनपुर अफजलपुर एवं फतेहपुर अट्टा ग्रामों का 64.7 प्रतिशत अतिरिक्त प्रतिकर वितरण अपर जिलाधिकारी (भू०अ०) कार्यालय जनपद गौतमबुद्धनगर से किये जाने का प्रस्ताव प्राधिकरण बोर्ड द्वारा पास किया जा चुका है। शीघ्र ही अपर जिलाधिकारी (भू0अ0) कार्यालय के माध्यम से उपरोक्त तीनो ग्रामों का अतिरिक्त प्रतिकर वितरण प्रारम्भ किया जायेगा ।।

Share