गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय में नये छात्रों के नामांकन – विशेष सूचना

गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय में नये छात्रों के नामांकन की प्रक्रिया निर्धारित समय से हो रही है। जैसा कि विदित है कि विश्वविद्यालय में प्रफ़ेशनल या टेक्निकल कोर्स में नामांकन प्रवेश परीक्षा के द्वारा होता है वहीं सामान्य कोर्स जैसे बी॰ए॰, बी॰एस॰सी॰, एम॰ए॰, एम॰एस॰सी॰, इत्यादि मेरिट (%) के आधार पर दिया जाता है।

प्रफ़ेशनल कोर्स बी॰टेक (इंजिनीरिंग) एम॰बी॰ए॰ (बिज़्नेस अनल्यतिक्स, इग्ज़ेक्युटिव), बी॰बी॰ए॰-एम॰बी॰ए॰, इंटेग्रेटेड बी॰टेक (बायओटेक्नॉलॉजी), मास्टर इन ट्रैवल एंड टुरिज़म मैनज्मेंट, होटेल मैनज्मेंट, एम॰सी॰ए॰, बी॰सी॰ए॰, बी॰ टेक (फ़ूड प्रॉसेसिंग, डेरी) इत्यादि प्रोग्रैम्ज़ की प्रवेश परीक्षा १८ मई को देश के विभिन्न केंद्रो पर सम्पन्न हो चुकी है एवं इसका परिणाम भी २५ मई को घोषित किया जा चुका है। सभी प्रोग्रामों के लिए आवेदनकर्तायों को निर्देशित किया गया था की वो अपनी पसंद के ब्रांच (बी॰ टेक) ऑनलाइन लॉक कर लें ताकि प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर उन्हेंसीटों का आवंटन किया जा सजे। साथ ही यह भी निर्देशित किया गया था की जिन्होंने अभी तक अपनी ज़रूरी काग़ज़ात भी विश्वविद्यालत की प्रवेश परीक्षा से सम्बंधित पोर्टल पर अपलोड कर दें । यह प्रक्रिया २६-२९ मई तक चली। इसमें अवदेकों की काफ़ी रुझान दिखा एवं ज़्यादातर आवेदक। छात्रों ने अपनी पसंद एवं ज़रूरी काग़ज़ात की जानकारी दे दी है।

प्राप्त जानकारी के आधार पर आज अर्थात १ जून को विश्वविद्यालय ने बी॰ टेक एवं अन्य प्रोग्रामों की सीट मेट्रिक्स जारी कर दी है एवं यह जानकारी ईमेल एवं एस॰एम॰एस॰ के द्वारा भी छात्रों को दी गयी है। साथ ही उत्तीर्ण आवेदनकर्ताओं को निर्देशित किया गया है की वीं जल्द से जल्द जून १-४, २०१९ तक एक समेस्टर का शैक्षणिक एवं पंजीकरण शुल्क ऑनलाइन जामा करें ताकि उनकी सीट सुनिश्चहित हो जाए। अगर इस प्रथम प्रक्रिया में पुरी सीटें नहीं भर्ती हैं तो यही प्रतिक्रिया दोबारा जून ६-८ तक चलायी जायेगी जब कि इस दूसरी प्रक्रिया सम्बंधित सीट मेट्रिक्स जून ६ को घोषित की जाएगी।
अंत में वैसे छात्र एवं छात्रा जिन्होंने ऑनलाइन प्रक्रिया mein भाग लिया उन्हें जून १३, को विश्वविद्यालय आना होगा ताकि वे अपनी नामांकन सुनिश्चहित करसकें।

अन्य प्रोग्रामों जैसे बी॰बी॰ए॰-एम॰बी॰ए॰, एम॰बी॰ए॰, बी॰ए॰-एल॰एल॰बी॰, बी॰टेक (बायओटेक्नॉलॉजी), एम॰टेक (इंजिनीरिंग एवं आई॰सी॰टी॰) एल॰एल॰एम॰ इत्यादि प्रोग्रामों नामांकन प्रक्रिया शुरुआत जून ३ को पहली सीट मेट्रिक्स घोषित करने के

एम॰ टेक (इंजिनीरिंग, बायओटेक्नॉलॉजी) के साथ अन्य पोस्ट ग्रैजूएट (एम॰बी॰ए॰, एल॰एल॰एम॰) कोर्स में नामांकन प्रक्रिया जून ३, २०१९ को सीट मेट्रिक्स घोषित करने के साथ ही शुरू हो जाएगी। यहाँ भी यह प्रक्रिया दो चरणों में होगी। इस पूरी प्रक्रिया में लगभग १८०० सीटों mein नामांकन होना है। यह प्रक्रिया २० जून तक पूरी हो जाएगी।

जहाँ तक मेरिट आधारित सीधे नामांकन के अंतर्गत आने वाले सभी प्रोग्रामों जैसे बी॰ए॰/बी॰ एस॰सी॰, बी॰ए॰/बी॰एस॰सी॰ (औनोर्स), एम॰ए॰/एम॰एस॰सी॰, बी॰कॉम, इत्यादि के लिए आवेदन करने की अन्तिम तारीख़ जून २२, २०१९। इच्छुक छात्र अभी भी आवेदन कर सकते हैं। वैसे मेरिट आधारित नामांकन प्रक्रिया वाले प्रोग्रामों में अच्छी संख्या में आवेदन प्राप्त हुए हैं।

यहाँ यह बताना ज़रूरी है कि अगर कुछ प्रोग्रामों में किसी कारणबस सीटें नहीं भर्ती हैं तो विशीवदयालय नामांकन पोर्टल २० जून के बाद फिर से खोल देगी ताकि वैसे छात्रों को भी मौक़ा मिले जो किसी कारणवश पहले आवेदन नहीं कर पाए थे।

Share