गलगोटियाज विश्वविद्यालय ने डिजिटल एनवायरमेंट के बदलते समय में टेलीविजन विषय पर विशेषज्ञ व्याख्यान का किया आयोजन

गलगोटियाज विश्वविद्यालय के जनसंचार विभाग द्वारा आज (डिजिटल एनवायरमेंट के बदलते समय में टेलीविजन) विषय पर एक दिवसीय व्याख्यान का आयोजन किया गया। व्याख्यान में मुख्य वक्ता के रूप में दूरदर्शन के वरिष्ठ पत्रकार डॉ0 ओम प्रकाश दास ने भाग लेकर डिजिटल पर्यावरण पर प्रकाश डाला।

जनसंचार विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ0 ए0 राम पांडे द्वारा कार्यक्रम की शुरूआत करते हुए स्वागत अभिभाषण दिया गया। डॉ0 ए.राम पांडे ने कहा कि आज का समय पूरी तरह डिजिटल हो गया है जिसने वर्तमान पीढ़ी को सुविधा प्रदान की है। मुख्य वक्ता डॉ0 दास ने अपने व्याख्यान में छात्रों को संबोधित करते हुए बताया कि कैसे वर्तमान मीडिया का विकास हुआ है और उन्होंने पारंपरिक मीडिया और आधुनिक मीडिया के विभिन्न पहलुओं पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि किस तरह से नई नई तकनीकों ने हमारी जीवन शैली को प्रभावित किया है। एक समय था जब हम इन सभी से अछूते हुआ करते थे परंतु आज इसने हमें पूर्णतः अपनी चपेट में ले लिया है और हम इस पर पूर्णतः आश्रित हो चुके हैं।

छात्रों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि मनोरंजन चैनल देखने वाले 93 प्रतिशत है जबकि समाचार चैनल देखने वाले मात्र 7 प्रतिशत है। उन्होंने न्यूज रूम की गतिविधियों के बार में बताते हुए कहा कि आज के दौर में इंफोटेनमेंट, वाद-विवाद और समीक्षाओं में तेजी से वृद्धि हुई है और इस आधुनिक युग में सरकारों के साथ साथ देश के राजनेता भी डिजिटल बने रहने के लिए अनेकों सोसियल साइटस पर बने रहते हैं।

कार्यक्रम का समापन बीजेएमसी की छात्रा रिमझिम ने किया। कार्यक्रम में जनसंचार विभाग के शिक्षक डॉ0 हरीश कुमार, डॉ0 भवानी शंकर, डॉ0 ताशा सिंह, डॉ0 गजेन्द्र प्रताप सिंह, डॉ0 कुमारी पल्लवी, सुरूचि अग्रवाल, अपूर्वा शुक्ला, डॉ0 निक्की तिवारी, विनीत कुमार, प्रखर भार्गव, महक पंडित व सभी छात्र मौजूद रहे।

Share