जिले में पांच हजार रुपए और इससे अधिक के ई-स्टाम्प की बिक्री पर लगी रोक, पढ़ें पूरी खबर

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (10 अक्टूबर 2023): गौतमबुद्ध नगर जिले में भौतिक स्टाम्प का स्टॉक खत्म होने तक पांच हजार रुपए और इससे अधिक के ई-स्टाम्प की बिक्री पर रोक लगी गई है। बता दें कि अब जिले में पांच हजार रुपए से ऊपर की बिक्री पर कोषागार से स्टाम्प मिलेगा और बैंक में धनराशि जमा करनी होगी।

वरिष्ठ कोषाधिकारी गौतमबुद्ध नगर शिखा गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले में ₹5000 और इससे अधिक मूल्य के ई-स्टाम्पों पर तत्काल रोक लगाई गई है। स्टाम्प के लिए स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया कलेक्ट्रेट कंपाउंड सूरजपुर शाखा में कैस चालान अथवा बैंक ड्राफ्ट के माध्यम से धनराशि जमा करनी होगी।

आगे उन्होंने बताया कि वर्तमान में कोषागार में 1490842160 के स्टाम्प पेपर उपलब्ध हैं। डीएम मनीष कुमार वर्मा ने नोएडा विकास प्राधिकरण, ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण, यमुना विकास प्राधिकरण एवं सहायक महानिरीक्षक निबंधन व उप निबंधन को दिशा निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश शासन के निर्देश पर जनवरी 2020 से स्टांप की नगद बिक्री को बंद कर दिया गया था, यह कदम ई स्टाम्प व्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए किया गया था। जून 2023 में तत्कालीन अपर मुख्य सचिव वित्त सेवाएं दीपक कुमार ने आदेश जारी किया, जिसमें ₹5000 और इससे अधिक के भौतिक स्टाम्प की जानकारी मांगी गई, जिसके क्रम में मुख्य कोषागार कार्यालय प्रशासन ने सभी स्टाम्पों की जांच कराई, इसमें 1490842160 के स्टाम्पों का स्टॉक पाया गया।

डीएम मनीष कुमार वर्मा ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि ₹5000 और इससे अधिक के ई-स्टाम्पों की बिक्री पर रोक लगा दी जाए साथ ही यह भी कहा कि जब तक भौतिक स्टांप का स्टॉक खत्म नहीं हो जाएगा तब तक ई-स्टाम्प की बिक्री नहीं होगी।

वरिष्ठ कोषाधिकारी शिखा गुप्ता ने यह भी बताया कि कोषागार में कैश जमा नहीं होगा ड्राफ्ट के माध्यम से कोषागार से स्टांप जारी होगा। स्टांप खरीदने के लिए भारतीय स्टेट बैंक कलेक्ट्रेट कंपाउंड सूरजपुर में कैश अथवा चालान जमा करने एवं सत्यापन के उपरांत स्टांप प्राप्त किया जा सकते हैं।।

Share