गलगोटियाज विश्वविद्यालय में भव्य कृषि-संगोष्ठी का हुआ आयोजन

आज गलगोटियाज विश्वविद्यालय में एक भव्य कृषि-संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

कृषि-संगोष्ठी के इस कार्यक्रम में भारत की अग्रणी कृषि-रसायन धानुका एग्रीटेक लिमिटेड कंपनी के अध्यक्ष आर० जी० अग्रवाल मुख्य अतिथि के रूप मे पहुँचे। उनका स्वागत विश्वविद्यालय के चॉसलर सुनील गलगोटिया ने स्मृति चिन्ह भेंट करके और शाल उढाकर किया।

आर० जी० अग्रवाल ने भारत में कृषि रसायन उद्योग में महत्वपूर्ण योगदान दिया है और कृषि में सकारात्मक बदलाव के पथ प्रदर्शक रहे हैं। उन्होंने आज इस संगोष्ठी में गलगोटियाज विश्वविद्यालय के कृषि महाविद्यालय के विद्यार्थियों से सीधा संवाद
किया और अपने अनुभवों को बताया।

उन्होंने कहा कि भारत एक कृषि प्रधान देश है और कृषि भारत की आत्मा है। और आप सभी कृषि के क्षेत्र में भारत के उज्ज्वल भविष्य का निर्माण करने वाले, आने वाले कल के कृषि विज्ञानी हैं। उन्होंने विद्यार्थियों से कृषि से सम्बन्धित अनेक विषयों पर बातचीत की।

जिसमें जमीन को उपाऊ बनाने के उपाय, बीज की गुणवत्ता की जाँच और रखरखाव, कीटनाशक दवाओं के सही प्रयोग और खरपतवार से फसलों को कैसे बचाया जा सकता है। इन सभी महत्वपूर्ण विषयों पर उनका अभिभाषण रहा। उन्होंने विद्यार्थियों से अनेक महत्वपूर्ण सवाल भी किये, सटीक जबाव देने वाले विद्यार्थियों को उन्होंने पुरस्कृत भी किया।

विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर डा० के० मल्लिकार्जुन बाबू ने कहा कि आज के विशिष्ट अतिथि जी का ह्रदय-तल से बहुत-बहुत आभार कि उन्होंने हमारे छात्रों के साथ विशेष बातचीत के लिए अपनी उपस्थिति से हमें गौरवान्वित किया है। यह सत्र हमारे छात्रों को कृषि उद्योग के सबसे निपुण नेताओं में से एक से सीखने का एक अनूठा अवसर प्रदान करेगा।

विश्वविद्यालय की चॉसलर सलाहकार एवम् पूर्व वाइस चांसलर डा० रेनु लूथरा ने कहा कि हमारा कृषि विद्यालय नवाचार और प्रौद्योगिकी को अपनाता है। हम मानते हैं कि कृषि का भविष्य अत्याधुनिक प्रगति के एकीकरण में निहित है। हमारे छात्र सिर्फ सीखने वाले नहीं हैं; वे नवप्रवर्तक हैं जो कृषि के भविष्य को आगे बढ़ाएंगे।

विश्वविद्यालय के चॉसलर सुनील गलगोटिया ने कहा कि कृषि हमारे समाज की नींव है, जो हमें आवश्यक जीविका प्रदान करती है और साथ ही कुछ सबसे गंभीर वैश्विक चुनौतियों से निपटने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। हमारे कृषि विद्यालय ने इस महत्व को पहचाना है और अटूट समर्पण के साथ इस अवसर पर आगे आया है। हमारे कृषि विद्यालय की एक पहचान शिक्षा, अनुसंधान और विस्तार में उत्कृष्टता के प्रति इसकी प्रतिबद्धता है।

विश्वविद्यालय के सीईओ डा० ध्रुव गलगोटिया ने कहा कि कृषि रसायन के क्षेत्र में अग्रणी आर० जी० अग्रवाल जी की उपस्थिति हमारे छात्रों के शैक्षिक अनुभव को समृद्ध करेगी और अकादमिक उत्कृष्टता के प्रति हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करेगी।

विश्वविद्यालय की डायरेक्टर ऑपरेशन आराधना गलगोटिया ने कहा कि सामुदायिक आउटरीच और विस्तार सेवाओं के प्रति हमारी प्रतिबद्धता उन लोगों के जीवन में सार्थक बदलाव लाने के प्रति हमारे समर्पण का प्रमाण है जो अपनी आजीविका के लिए कृषि पर निर्भर हैं।

कृषि महाविद्यालय के डीन डा० सहदेव सर ने कार्यक्रम का शुभारम्भ किया और मंच संचालन एसोसिएटिड डीन डा० उजमा मन्जूर ने और समापन डॉ. हरि एस गौड़, प्रतिष्ठित प्रोफेसर, कृषि विद्यालय ने किया।

Share