NPCL ने ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण को लाभांश के रूप में सौंपे 8.84 करोड़ रुपये

नोएडा पावर कपंनी लिमिटेड ने मंगलवार को वित्तीय वर्ष 2022-2023 के लिए ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण को 8.84 करोड़ रुपए (सकल राशि 9.82 करोड़ रुपए) का लाभांश दिया। एनपीसीएल के प्रबंध निदेशक पी. आर. कुमार ने औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी’ की गरिमामई उपस्थिति में लाभांश का चेक ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण के सीईओ रवि कुमार एनजी को सौंपा। नोएडा पावर कंपनी लिमिटेड वित्त वर्ष 2014-15 से अपने शेयरधारकों को लाभांश दे रहा है और अपने इस प्रयास में कंपनी ने इस साल वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए 60 प्रतिशत की दर से लाभांश की घोषणा की है।

नोएडा पावर कंपनी लिमिटेड (एनपीसीएल) साल 1993 से ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में वितरण लाइसेंसधारी के रुप में काम कर रहा है और ये लगातार 9वां साल है जब एनपीसीएल ने अपने शेयरधारकों को लाभांश का भुगतान किया है। आपकी जानकारी के लिए हम बताना चाहते हैं कि शेयरधारकों को दिए लाभांश का संचयी मूल्य शेयरधारकों द्वारा निवेश की गई राशि का 385 प्रतिशत है। इतना ही नहीं कंपनी के कुशल संचालन के कारण शेयरधारकों द्वारा निवेश की गई राशि भी कई गुणा बढ़ गई है।

एनपीसीएल भारत में बिजली वितरण क्षेत्र में पहली सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) कंपनी है जो उपभोक्ताओं को स्थिर और विश्वसनीय बिजली आपूर्ति मुहैया कराने के साथ उद्योगों को समर्थन करने के संदर्भ में यूपी सरकार के दृष्टिकोण को धरातल पर उतारने में अपना योगदान दे रही है। एनपीसीएल को पूंजीगत व्यय और राजस्व व्यय के लिए राज्य सरकार से कभी किसी तरह का अनुदान/सब्सिडी नहीं मिला है, एनपीसीएल की ओर से आवंटित भूमि की रकम की पूरी अदायगी और कंपनी के लाभदायक संचालन के कारण कॉर्पोरेट आयकर की प्राप्ति से सरकार को बड़ा फायदा हुआ है। इसके अलावा एनपीसीएल उपभोक्ताओं को 10 प्रतिशत नियामक छूट भी दे रहा है जिसके चलते उत्तर प्रदेश में बिजली की दरें सस्ती हो गई हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार के नक्शेकदम पर चलते हुए दिल्ली और उड़ीसा ने भी वितरण क्षेत्र में पीपीपी का गठन किया है। आज देश में 8 पीपीपी वितरण कंपनियों में एनपीसीएल और टीपीडीडीएल 2 मात्र ऐसी कंपनियां हैं जो अपने शेयरधारकों को लाभांश दे रही हैं। इस अवसर पर माननीय मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता ‘नंदी’ ने एनपीसीएल के प्रदर्शन की सराहना की और कहा कि प्राप्त लाभांश का उपयोग ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में विकास कार्यों में किया जाएगा। ग्रेटर नोएडा औद्योगिक प्राधिकरण के सीईओ रवि कुमार एनजी ने उपभोक्ताओं को सबसे किफायदी दरों पर स्थिर और गुणवत्तापूर्ण बिजली आपूर्ति प्रदान करने के लिए एनपीसीएल के साथ मिलकर काम करने की प्रदिबद्धता व्यक्त की जिससे ग्रेटर नोएडा औद्योगिक प्राधिकरण को देश में सबसे आकर्षक निवेश केंद्र बनाने में मदद मिले।

एनपीसीएल के एमडी पी आर कुमार ने कहा कि कंपनी यूपी सरकार के दृष्टिकोण के प्रति पूरी तरह प्रतिबद्ध है। पी आर कुमार ने कहा कि एनपीसीएल अपने ग्राहकों को सर्वोत्तम श्रेणी की सेवाएं देने का अपना प्रयास जारी रखेगी और यूपी को 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के सरकार के मिशन का अभिन्न हिस्सा बनेगी। यहां ये बताना उल्लेखनीय है कि एनपीसीएल सीईएससी आरपीएसजी ग्रुप कंपनी की सहायक कंपनी है। एनपीसीएल को वित्त वर्ष 2022 के लिए विद्युत मंत्रालय की ओर से जारी 11वीं वार्षिक एकीकृत रेटिंग और रैंकिंग में देश की सभी वितरण कंपनियों के बीच ए+ की रेटिंग दी गई है। एनपीसीएल ने आरईसी लिमिटेड द्वारा वित्त वर्ष 2021-22 के लिए आयोजित डिस्कॉम उपभोक्ता सेवा में भी उच्चतम “ए” रेटिंग हासिल की है।

Share