ग्रैप नियमों की धज्जियां उड़ाने वाली ग्रेटर नोएडा की 10 कंपनियों पर लगा 50-50 हजार का जुर्माना

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (04 अक्टूबर 2023): मंगलवार को ग्रेटर नोएडा देश का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर रहा। उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने प्रदूषण में वृद्धि करने वाली ग्रेटर नोएडा की 10 बड़ी कंपनियों पर 50-50 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है। बता दें कि ग्रेटर नोएडा का एक्युआई लगातार खराब होता जा रहा है, जिससे शहर का वायु प्रदूषण लगातार बढ़ता जा रहा है। जिसके कारण ग्रेटर नोएडा दूसरे नंबर का सबसे प्रदूषित शहर बन गया।

उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने मंगलवार को ग्रेटर नोएडा और ग्रेटर नोएडा वेस्ट की ग्रेडेड रेस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) के नियमों का पालन नहीं करने वाली 10 बड़ी कंपनियां के खिलाफ नोटिस जारी कर 50-50 का जुर्माना लगाया है।

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी देव कुमार गुप्ता ने बताया कि गौतमबुद्ध बालक इंटर कॉलेज के पास और इकोटेक-तीन के उद्योग केंद्र ब्लाॅक में सात आरएमसी प्लांट में ग्रैप के नियमों का उल्लंघन मिला और वहां पर पानी का छिड़काव नहीं किया जा रहा था। साथ ही निर्माण सामग्री खुले में पड़ी थी। इन सभी पर 50-50 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है। आगे उन्होंने बताया कि औद्योगिक सेक्टर इकोटेक-3 में ही एक पैकेजिंग कंपनी पर भी 50 हजार का जुर्माना लगाया है। वहीं, बिल्डिंग मेटेरियल सामग्री की दो दुकानों पर भी 50-50 हजार का जुर्माना लगाया गया है। अफसरों ने बताया कि पानी का छिड़काव भी लगातार कराया जा रहा है।।

Share