कूड़े का निस्तारण न करने पर बिल्डर सोसाइटी पर ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने लगाया 1.04 लाख का जुर्माना

ग्रेटर नोएडा। कूड़े का उचित प्रबंध न करने और गंदगी फैलाने पर ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने बिल्डर समिति पर 1.04 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की ओएसडी इंदु प्रकाश सिंह के नेतृत्व में जनस्वास्थ्य विभाग की टीम के औचक निरीक्षण के दौरान खामी मिलने पर यह कार्रवाई की गई है।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ एनजी रवि कुमार के निर्देश पर शहर को और अधिक स्वच्छ बनाने के लिए जनस्वास्थ्य विभाग की तरफ से अभियान शुरू किया गया है। शनिवार को विशेष कार्याधिकारी (स्वास्थ्य) इंदु प्रकाश सिंह के नेतृत्व में जनस्वास्थ्य विभाग की टीम ने ग्रेटर नोएडा वेस्ट के कई सेक्टरों पार्कों, ग्रीन बेल्ट, अनाधिकृत डंपिंग साइट व हाईराइज सोसाइटी में स्वास्थ्य संबंधी कार्यों का निरीक्षण किया। ओएसडी ने टेकजोन-4 के पार्क से डस्टबिन की सफाई कराने, फुटपाथ को ठीक कराने समेत कई निर्देश दिए गए। उन्होंने सेक्टर 16बी स्थित ग्रीन बेल्ट के समतलीकरण का कार्य व पौधों को पानी देने का कार्य समय से करने के लिए निर्देशित किया। ओएसडी व जनस्वास्थ्य विभाग की टीम ने सेक्टर 16 में रेलवे लाइन के निकट अनधिकृत रूप से बने डंपिंग साइट को देखा गया। यहां पर अनाधिकृत वेंडर द्वारा हाईराइज सोसाइटी से कूड़ा निकाल कर डाला जा रहा है। इसके मद्देनजर ओएसडी ने जन स्वास्थ्य विभाग को हाईराइज सोसाइटियों का औचक निरीक्षण करने के निर्देश दिए। इसके बाद ओएसडी व जनस्वास्थ्य विभाग की टीम अजनारा ली गार्डन सोसाइटी पहुंची। सोसाइटी के सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट स्थल को देखा‌। यहां गंदगी मिलने और कंपोस्ट बनाने वाली मशीन भी खराब मिली। यहां पर सॉलिड वेस्ट को सही तरीके से निस्तारित नहीं किया जा रहा है, जिसके चलते विशेष कार्याधिकारी ने 1,04,800 रुपए की पेनाल्टी लगाते हुए चेतावनी पत्र जारी करने का निर्देश दिए। इसके बाद टीम ने पंचशील ग्रीन-2 का भी निरीक्षण किया। यहां कम्पोस्ट मशीन चलती पाई गई, लेकिन आसपास गंदगी मिलने पर चेतावनी पत्र जारी करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान ओएसडी के अलावा सहायक प्रबंधक गौरव बघेल, सेनेटरी इंस्पेक्टर विजय कुमार गौतम व स्वास्थ्य विभाग की टीम मौके पर मौजूद रही।

सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ भी अभियान शुरू

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के जनस्वास्थ्य विभाग एवं अर्बन सर्विसेज विभाग द्वारा सेक्टर अल्फा 2 की मार्केट में संयुक्त अभियान चलाया गया, जिसमें सिंगल यूज प्लास्टिक जब्त की गई। सेक्टर के अंदर फुटपाथ पर अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों रेहड़ी-पटरी वालों को चेतावनी दी गई है। अभियान में स्वास्थ्य विभाग के नोडल अधिकारी इंदु प्रकाश सिंह , वरिष्ठ प्रबंधक स्वास्थ्य उत्सव निरंजन, प्रबंधक दिव्या चौधरी, अर्बन सर्विसेज से प्रबंधक प्रशांत समाधिया मौजूद रहे। नोडल अधिकारी इंदु प्रकाश सिंह ने निर्देशित किया कि सिंगल यूज प्लास्टिक और सड़कों के किनारे अतिक्रमण के खिलाफ अभियान जारी रहेगा।

Share