DWPS, ग्रेटर नोएडा में स्पाइसमैके द्वारा आयोजित आरंभ का प्रारंभ कार्यक्रम का प्रसिद्ध शास्त्रीय गायिका ने किया शुभारंभ

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (29/09/2023): दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल, ग्रेटर नोएडा में स्पाइस मैके द्वारा आयोजित प्री स्कूल मॉड्यूल आरंभ का प्रारंभ का शुभारंभ आज शुक्रवार, 29 सितंबर को प्रसिद्ध हिंदुस्तानी शास्त्रीय गायिका विदुषी सुनंदा शर्मा द्वारा किया गया।

कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलन के साथ हुई। इसके बाद प्रसिद्ध हिंदुस्तानी शास्त्रीय गायिका विदुषी सुनंदा शर्मा द्वारा आरंभ का प्रारंभ मॉड्यूल के तहत गतिविधियों का मंत्रमुग्ध कर देने वाला डेमो प्रस्तुत किया गया। तबला वादक पंडित आशीष सेन गुप्ता और हारमोनियम वादक सुमित मिश्रा रहे। बता दें कि अग्रणी छोटे बच्चों के बीच हमारी भारतीय समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए एक नए मंच की शुरुआत “आरंभ का प्रारंभ” के रूप में की गई।

टेन न्यूज नेटवर्क के साथ खास बातचीत करते हुए प्रसिद्ध हिंदुस्तानी शास्त्रीय गायिका विदुषी सुनंदा शर्मा ने कहा कि मैं बहुत सालों से स्पिक मैके से जुड़ी हुई हुं और वर्ल्ड पब्लिक स्कूल, ग्रेटर नोएडा में आयोजित हुए प्री बच्चों के लिए आरम्भ का प्रारंभ के कार्यक्रम का शुभारंभ बहुत सार्थक प्रयास है। बचपन से ही अगर बच्चों को शास्त्रीय संगीत से जुड़ा जाएगा तो वह भविष्य में संगीत के क्षेत्र में आगे बढ़कर अपना करियर बना सकते हैं। और संगीत से हमें सकारात्मक ऊर्जा भी मिलती है। उन्होंने कहा कि दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल का वातावरण बहुत संस्कारमय है। यहां छोटे बच्चों से लेकर और स्कूल की प्रिंसिपल, डायरेक्टर व समस्त स्टाफ ने संगीत को पूरे सकारात्मक भाव से सुना है।

टेन न्यूज नेटवर्क के साथ दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल, ग्रेटर नोएडा प्रिंसिपल हिमा शर्मा ने कहा कि आज प्रसिद्ध हिंदुस्तानी शास्त्रीय गायिका विदुषी सुनंदा शर्मा को सुने के बाद पूरा स्कूल में सकारात्मक ऊर्जा आवास लग रहा है।
संगीत वो माध्यम है जिससे हम दिल से दिल की कड़ी जोड़ सकते हैं और इसलिए जितनी छोटी उम्र में हम बच्चे के साथ संगीत की कड़ी जोड़ेगे उतना ही अच्छा होगा।
इसी के तहत छोटे बच्चों को संगीत सिखाने के उद्देश्य से आज हमारे स्कूल में स्पिक मैके द्वारा आरंभ का प्रारंभ कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। हमारा स्कूल आरम्भ का प्रारंभ के तहत संगीत कार्यक्रम करने वाला उत्तर प्रदेश का पहला स्कूल बन गया है।

टेन न्यूज नेटवर्क के साथ दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल, ग्रेटर नोएडा डायरेक्टर कंचन कुमारी ने कहा कि आरंभ का प्रारंभ कार्यक्रम का हमारे स्कूल में शुभारंभ होना हमारे स्कूल के लिए गर्व की बात है। मैं स्कूल के बच्चों से दिल से जुड़ी रहती हुं हमारा हमेशा प्रयास रहता है कि हम अपने स्कूल के बच्चों को सामान्य शिक्षा के साथ साथ बेसिक शिक्षा से जुड़े। और आरंभ का प्रारंभ कार्यक्रम छोटे बच्चों को संगीत से जुड़े में कारगर साबित होगा।

टेन न्यूज नेटवर्क के साथ खास बातचीत करते हुए स्पिक मैके से सुमन दोगा ने कहा कि स्पिक मैके की शुरुआत डॉ किरण सेठ ( आईआईटी दिल्ली प्रोफेसर ) ने की है। उन्होंने 5 से 6 सालों तक 15-20 से बच्चों को संगीत सिखाया और फिर बाद सोचा कि 15 और 20‌ बच्चे ही क्यों इस संगीत के हकदार बने क्यों ना इसको इस क्रांति की तरह पूरे भारत में लागू किया जाए। जिसके बाद बचपन से छोटों बच्चों को संगीत सीखने के लिए आरम्भ का प्रारंभ सोचा। जिसका आज दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल ग्रेटर नोएडा में शुभारंभ किया। आरंभ का प्रारंभ में स्कूल की प्रिंसिपल हिमा शर्मा और डायरेक्टर कंचन कुमारी ने का बहुत सहयोग रहा है।

इस अवसर पर विभिन्न स्कूलों के प्रधानाचार्यों, छात्रों, अभिभावकों और पूरी डीडब्ल्यूपीएस टीम के उपस्थित रही और स्कूल की निदेशक कंचन कुमारी एवं प्राचार्या हिमा शर्मा के संबोधन के साथ समारोह का समापन हुआ।

 

Share