नरेश बोथरा बने आईएचजीएफ दिल्ली मेला ऑटम एवं फर्नीचर मेला’23 स्वागत समिति के अध्यक्ष

ग्रेटर नोएडा/ दिल्ली एनसीआर 21 जुलाई, 2023 – दुनिया के सबसे बड़े हस्तशिल्प मेलों में से एक यानी आईएचजीएफ-दिल्ली मेला ऑटम एवं फर्नीचर मेला’23 का 56 वां संस्करण 12-16 अक्टूबर, 2023 तक आयोजित किया जाएगा। सभी हितधारक – प्रतिभागि और आगंतुक इस मेगा सोर्सिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से कारोबार का विस्तार करने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। यह मेला ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में विदेशी खरीदारों, खरीदारी और सोर्सिंग पेशेवरों के साथ-साथ बड़े घरेलू वॉल्यूम खुदरा खरीदारों के लिए खुला है।

मेले के 56वें संस्करण को सफलतापूर्वक आयोजित करने मैं लिए अपने विशाल अनुभव को साझा करने के लिए आज आयोजित मेला समिति की बैठक के दौरान नरेश बोथरा को आईएचजीएफ दिल्ली मेला ऑटम एवं फर्नीचर मेला स्वागत समिति’2023 के अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया है, आर.के. वर्मा, कार्यकारी निदेशक-ईपीसीएच ने सूचित किया।

ईपीसीएच के अध्यक्ष दिलीप बैद ने बताया, नरेश बोथरा, मैनेजमेंट ग्रेजुएट, 1994 से जोधपुर, राजस्थान के प्रमुख हस्तशिल्प निर्यातक हैं और मेसर्स बोथरा इंटरनेशनल का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। वह दुनिया भर में 30 से अधिक देशों को निर्यात कर रहा है। वह विभिन्न समितियों के सदस्य रहे हैं और निर्यात प्रोत्साहन में उनके योगदान के लिए उन्हें कई पुरस्कार मिले हैं। वह जोधपुर हस्तशिल्प निर्यातक महासंघ (जेएचईएफ) के अध्यक्ष और बोधि इंटरनेशनल स्कूल के अध्यक्ष भी हैं ।

इस अवसर पर बोलते हुए, नरेश बोथरा ने बताया कि पांच दिवसीय मेले में देश भर के हस्तशिल्प निर्यातकों के स्थायी मार्ट सहित 3000 घरेलू, जीवनशैली, फैशन, कपड़ा और फर्नीचर उत्पाद एक ही छत के नीचे आएंगे। बोथरा ने आगे कहा, यह मेला अपनी तरह का एक अनूठा मेला है और इस संस्करण में हाउसवेयर, होम फर्निशिंग, फर्नीचर, उपहार और सजावटी सामान, लैंप और प्रकाश व्यवस्था, क्रिसमस और उत्सव सजावट, फैशन आभूषण और सहायक उपकरण, स्पा और कल्याण, कालीन और गलीचे, बाथरूम सहायक उपकरण, उद्यान सहायक उपकरण, शैक्षिक खिलौने और खेल, हस्तनिर्मित कागज उत्पाद और स्टेशनरी और चमड़े के बैग जैसी 14 उत्पाद श्रेणियों में फैले 2000+ नए उत्पादों और 300+ डिज़ाइन अभिव्यक्तियों का विस्तृत चयन होगा। प्रदर्शनी में शिल्प निर्माण केंद्रों और समूहों का सशक्त प्रतिनिधित्व होगा।

आर.के. वर्मा, कार्यकारी निदेशक-ईपीसीएच ने आगे बताया कि नरेश बोथरा अपने व्यापक अनुभव और ज्ञान के साथ अपने मूल्यवान इनपुट से इस विश्व प्रसिद्ध आईएचजीएफ दिल्ली मेले को और मजबूत करेंगे और इसके परिणामस्वरूप 56वें संस्करण आईएचजीएफ दिल्ली मेले का सफल आयोजन होगा।

इस अवसर पर ईपीसीएच के आर.के. वर्मा, कार्यकारी निदेशक – ईपीसीएच ने सूचित किया कि ईपीसीएच दुनिया भर के विभिन्न देशों में भारतीय हस्तशिल्प निर्यात को बढ़ावा देने और उच्च गुणवत्ता वाले हस्तशिल्प उत्पादों और सेवाओं के एक विश्वसनीय आपूर्तिकर्ता के रूप में विदेशों में भारत की छवि बनाने के लिए जिम्मेदार एक नोडल संस्थान है। वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान हस्तशिल्प निर्यात 30, 019.24 करोड़ रुपये (3728.47) मिलियन अमेरिकी डॉलर) रहा।

Share