प्रौद्योगिकी और नवाचार का उपयोग लोककल्याण के लिए होना चाहिए: राज्यपाल आनन्दीबेन पटेल

गलगोटिया विश्वविद्यालय में ‘‘तकनीकी नवाचार और प्रबंधन‘‘ विषय पर दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार में मुख्य अतिथि के तौर पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल महोदया आनंदीबेन पटेल, उच्चायुक्त मालदीव इब्राहिम साहिब, उच्चायुक्त सेशेल्स के दूतावास हरिसोआ ललटियाना अकोचे, उच्चायुक्त, दक्षिण सूडान के दूतावास विक्टोरिया सैमुअल अरु, उप उच्चायुक्त, जिम्बाब्वे दूतावास पीटर हॉबवानी, उच्चायुक्त, युगांडा दूतावास प्रो. जॉयस काकूरामत्सी किकाफुंडा, गाम्बिया उच्चायोग लामिन सिंहतेह, जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह, कुलाधिपति सुनील गलगोटिया, सीईओ ध्रुव गलगोटिया, डाइरेक्टर ऑपरेशन अराधना गलगोटिया, कुलपति प्रो. (डा.) के. मल्लिकार्जुन बाबू, कुलाधिपति सलाहकार प्रो. रेनू लूथरा, उपकुलपति प्रो. अवधेश कुमार, कुलसचिव डा. नितिन गौर आदि उपस्थिति रहें।

कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथिगणों द्वारा दीप-प्रज्वलन व सरस्वती वदंना के साथ हुआ। स्वागत वक्तव्य में गलगोटिया विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. (डा.) के. मल्लिकार्जुन बाबू ने कहा कि गलगोटिया विश्वविद्यालय प्रतिदिन नई ऊंचाईयों को हासिल कर रहा है। यह हमारे लिए गर्व की बात है कि क्योंकि यूपीएससी में चयनित होने वाले छात्रों का संबंध गलगोटिया विश्वविद्यालय से है। कुलाधिपति सुनील गलगोटिया ने अपने वक्तव्य में कहा कि मैं उत्तर प्रदेश की महामहिम राज्यपाल महोदया आनंदीबेन पटेल व देश विदेश से पधारे राजदूतों से हमारा विश्वविद्यालय कृतगज्ञ हुआ। हमारा विश्वविद्यालय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के “भारत को विश्व गरू बनाने के सपने” को साकार करने के लिये लगातार प्रयासरत है। कुलाधिपति सलाहकार प्रो. रेनू लूथरा ने उपस्थित लोगों का स्वागत करते हुए कहा कि इनोवेशन इन टेक्नोलॉजी के दौर में हमारा देश कैसे कोविड-19 से बाहर निकला। हमें एकजुट होकर कार्य करने की जरूरत है।

राज्यपाल महोदया आनंदीबेन पटेल ने वर्चुअल सभा को संबांधित करते हुए कहा कि हमें निरंतर प्राइमरी शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा और शिक्षा के क्षेत्र में नवाचार को नया रूप प्रदान करने के लिये सदैव प्रयासरत रहना है। जिसमें हमें निरन्तर सफलता भी मिल रही है। प्रौद्योगिकी और नवाचार का उपयोग लोककल्याण के लिए होना चाहिए। उन्होंने उत्तर प्रदेश के तमाम विश्वविद्यालय की नैक की रैंकिंग बताते हुए कहा कि गलगोटिया विश्वविद्यालय को मिलें ए प्लस रैंकिंग के लिए गलगोटिया विश्वविद्यालय के कुलाधिपति सुनील गलगोटिया, सीईओ ध्रुव गलगोटिया को बधाई दी और उत्साहवर्धन किया। आगे अपनी बात रखते हुए उन्होंने कहा कि देश-विदेश के राजदूतों के साथ एमओयू साइन करने से हमारा विस्तार होगा। वन नेशन, वन राशन पर बात करते हुए कैसे गरीबों को जन-धन खाते के द्वारा सीधा पैसा उनके खाते में पहुँचा। आगे उन्होंने कहा कि तकनीकों को हम कैसे आत्मसात करते हुए, कैसे खुद को जोड़ सकते हैं जिससे हम अर्थशास्त्र के क्षेत्र में भी लंबी छलांग लगा सके। उन्होंने जी20 विषय पर भी चर्चा की।

जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह और सुनील गलगोटिया तथा ध्रुव गलगोटिया द्वारा सभी राजदूतों को स्मृति चिह्न प्रदान किया। इसके साथ-साथ क्षेत्र की आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को उपहार देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम के अंत में गलगोटिया विश्वविद्यालय के कुलसचिव ने उपस्थित सभी अतिथिगणों का धन्यवाद ज्ञापन करते हुए कहा कि महामहिम द्वारा दिए गए निर्देशों का हम पूर्णतः पालन करेंगे। और निरंतर हमारा प्रयास रहेगा कि हम शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने में सहायक सिद्ध हों। मंच का संचालन प्रो. अनामिका पांडे ने किया। और कार्यक्रम का संयोजन प्रो० डा० शिवानी कपूर ने किया। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के शिक्षकगण व छात्र-छात्राएं मौजूद रहें।

Share