‘हम होंगे कामयाब एक दिन, मन में है विश्वास’ चौथे अटेम्प्ट में कुश मिश्रा ने UPSC में हासिल की कामयाबी

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (24/05/2023): संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा परीक्षा 2022 का फाइनल रिजल्ट मंगलवार को जारी कर दिया है। जिसमें कुल 933 उम्मीदवारों ने सफलता हासिल की है।

इन्हीं सफल उम्मीदवारों में से एक नाम है कुश मिश्रा का। गौतमबुद्ध नगर के कुश मिश्रा ने इस परीक्षा में 182 रैंक हासिल कर जिले का नाम रोशन किया है। कुश पिछले वर्ष भी यूपीपीएससी की परीक्षा में सफल हुए थे। उनका लक्ष्य आईपीएस बनना था और वह समाज में गरीबी, सामाजिक असमानता को दूर करने के क्षेत्र में कार्य करना चाहते हैं।

टेन न्यूज से बातचीत में कुश मिश्रा ने कहा कि सेल्फ स्टडी आवश्यक है और सेल्फ स्टडी के माध्यम से ही सफलता हासिल की जा सकती है। और उन्होंने इसका एक उदाहरण पेश किया है। कुश का कहना है की किसी भी तैयारी को करने से पहले मन से डर को निकालना होगा। वहीं उत्तर लिखने के डर को उत्तर लिखने के प्रयास से ही दूर किया जा सकता है। कुश मिश्रा और उनका परिवार उनकी सफलता से काफी खुश हैं।

उन्होंने बताया कि यूपीएससी में यह उनका चौथा अटेम्प्ट था। और परिणाम आने पर यह पता चलता है, कि कहां पर कमी रह गई। उससे सीखे और उत्साह के साथ फिर से तैयारी करें असफलता से निराश होने की जरूरत नहीं है। ऑनलाइन मेटेरियल और क्लासेस का उपयोग करके भी आप तैयारी कर सकते हैं।

कुल 933 अभ्यर्थियों ने हासिल की सफलता

संघ लोक सेवा आयोग ने मंगलवार को दोपहर बाद भारतीय प्रशासनिक सेवा परीक्षा का परिणाम घोषित किया है। जिसके तहत भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय विदेश सेवा, भारतीय पुलिस सेवा और अन्य केंद्रीय सेवा के परिणाम घोषित किए गए हैं। जिसमें कुल 933 अभ्यर्थियों को सफलता मिली जिसमें 345 अभ्यर्थी सामान्य वर्ग के हैं, 99 अभ्यर्थी इकनॉमिक वीकर्स सेक्शन से हैं। अन्य पिछड़ा वर्ग के 263, अनुसूचित जातियों के 154, अनुसूचित जनजातियों के 72 युवक और युवतियां सफल घोषित किए गए हैं। लोक सेवा आयोग के 178 अभ्यर्थियों को वेटिंग लिस्ट में रखा गया है।।

Share