कौशल एवं उद्यमिता विशेषज्ञ प्रोफेसर रिहान ख़ान सूरी ने CBSE के टॉपर्स को दी ये सलाह | टेन न्यूज लाइव विशेष चर्चा

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (18 मई 2023): टेन न्यूज नेटवर्क ने गौतमबुद्ध नगर के CBSE के 12वीं कक्षा के टॉपर छात्र- छात्राओं से खास बातचीत की। इस बातचीत में एक्पर्ट्स के तौर पर दिल्ली स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी के प्रो वीसी प्रो. रिहान खान सूरी एवं मां सरस्वती एजुकेशन ग्रेटर नोएडा के संस्थापक प्रो. अजय चतुर्वेदी उपस्थित रहे।

क्या है छात्रों के पास विकल्प

छात्रों को सलाह देते हुए प्रो. रिहान खान ने कहा कि 12वीं की कक्षा में अच्छे अंक से पास होने के बाद छात्रों की महत्वाकांक्षा अधिक होती है।आपका एक गोल होना चाहिए। जो आपके रॉल मॉडल के रूप में हो सकता है। जो बच्चे अच्छे अंक प्राप्त करते हैं उनके पास एक शानदार अवसर होता है कि अच्छे संस्थान में उनका नामांकन हो सकता है। छात्रों को सलाह देते हुए प्रो रिहान खान सूरी ने कहा कई विकल्प हैं छात्रों के पास लेकिन दो विकल्प काफी अच्छे हैं। एक है BBA प्रोग्राम इन बैंकिंग फाइनेंशियल सर्विस एंड इंश्योरेंस और दूसरा प्रोग्राम है BPA (बिजनेस प्रोसेस मैनेजमेंट) है। ये दोनों ही कोर्स बिजनेस के छात्रों के लिए अच्छे हैं।इन कोर्स में कई दिग्गज कंपनियां हैं जो पार्टनर्स है। इन कोर्स में समान्यत: नामांकन CUET के माध्यम से होता है लेकिन उन छात्रों को जो 12वीं के कक्षा में 90 फीसदी या उससे अधिक अंक प्राप्त करते हैं उनको सीधे नामांकन में भी प्राथमिकता दी जाती है।

उद्यमिता एवं नवाचार के क्षेत्र में क्या हैं विकल्प

प्रो. रिहान खान सूरी ने छात्र-छात्राओं से बातचीत करते हुए उद्यमिता एवं नवाचार के क्षेत्र में विकल्प को लेकर बताया कि दिल्ली सरकार ने इस विश्वविद्यालय को इसलिए बनाया है चुकी जो छात्र-छात्राएं नवाचार के दिशा में जाना चाहते हैं उनके लिए। कोई छात्र यदि स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं तो वो भी एक पूरा कोर्स कर सकते हैं।

तुरंत कमा सकते हैं पैसे

रिहान खान सूरी ने छात्र-छात्राओं से बातचीत करते हुए बताया कि जो छात्र तुरंत पैसे कमाना चाहते हैं वो बीपीए रिटेल मैनेजमेंट का कोर्स है जहां उन्हें पहले सेमेस्टर के बाद से ही 7हजार तक का स्टाइपेन मिलने लगता है। इस कोर्स में आप तीन दिन इंडस्ट्री में जाते हैं और बाकि के तीन दिन आप यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करते हैं। और इसमें आपको स्टाइपेन मिलना शुरू हो जाएगा।

कैसे हासिल करें शानदार अंक

इस साल 12वीं के टॉपर बच्चों ने जो इस चर्चा में शामिल रहे अपने अपने अनुभव को भी साझा किया। आयुषी ने अपने अनुभव को साझा करते हुए कहा कि ” मां सरस्वती एजुकेशन का बड़ा योगदान रहा हमारे इस कामयाबी में, अजय सर ने जो भी पढ़ाया हमने उसको बार-बार पढ़ा।” अंजली ने बताया कि” अजय सर का बड़ा योगदान है, जो उन्होंने पढ़ाया हमने उसको बार-बार रिवाइज किया। और एक प्लान बनाकर हमने पढ़ाई की।” पूजा ने अपने अनुभव को साझा करते हुए बताया ” मैंने जो अंक हासिल किया वो स्वअध्ययन के कारण किया। मेरे हिसाब से सेल्फ स्टडी काफी उपयोगी होता है।” ऐसे ही अन्य सभी बच्चों ने अपने अनुभवों को साझा किया।

क्या है टॉपर्स बच्चों का लक्ष्य

गौतमबुद्ध नगर के इन तमाम बच्चों ने जिन्होंने 12वीं की परीक्षा में शानदार कामयाबी हासिल की है। अपने लक्ष्य को लेकर अंजली ने बताया कि “मैं आगे जाकर गूगल में जीएम बनना चाहती हूं।” आयुषी ने बताया कि “मैं हमेशा कुछ नया करना चाहती हूं। मैं अभी ट्रेडिंग में जाना चाहूंगी और आगे चलकर स्टार्टअप की तरफ जाऊंगी।”

प्रो. अजय चतुर्वेदी ने दिया ये सलाह

मां सरस्वती एजुकेशन के संस्थापक प्रो. अजय चतुर्वेदी ने बच्चों को सलाह देते हुए कहा कि “अब इन छात्रों के पास कई विकल्प होते हैं और वो BBA, B.Com सहित CA में जाने का विकल्प होता है। और इस दिशा में छात्र एक गोल बनाकर कामयाबी हासिल कर सकते हैं।

बता दें कि CBSE के 12वीं के परीक्षा परिणाम आने के बाद सफल छात्र एवं छात्राओं के मन में असमंजस की स्थिति होती है। साथ ही उनके सामने कई विकल्प होते हैं इन सभी द्वंद के समाधान के लिए टेन न्यूज नेटवर्क द्वारा यह खास चर्चा आयोजित की गई। जिसमें 12वीं के सभी टॉपर बच्चे और शिक्षा जगत के दिग्गज शामिल हुए।।

Share