गौतमबुद्ध नगर के इस बच्चे ने महज दस वर्ष की आयु में रचा इतिहास

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (27/04/2023): उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने मंगलवार, 25 अप्रैल को 10वीं और 12वीं का परीक्षा परिणाम जारी किया है। वहीं गौतमबुद्ध नगर जिले के अयान गोयल ने महज 10 वर्ष की आयु में हाईस्कूल की परीक्षा उत्तीर्ण कर इतिहास रच दिया है। और यह साबित कर दिया है कि विद्वता और ज्ञान उम्र की मोहताज नहीं होती है।

बता दें कि गौतमबुद्ध नगर के जेपी ग्रीन्स सोसायटी में रहने वाले आयन ने महज 10 साल की उम्र में सबसे कम उम्र में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं की परीक्षा 77 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण करके इतिहास रच दिया है। अयान गोयल ने जहांगीराबाद के शिव कुमार जनता इंटर कॉलेज में 10वीं की परीक्षा पास की है।

मिली जानकारी के मुताबिक अयान ने पहली कक्षा से लेकर कक्षा 8वीं तक की शिक्षा घर पर प्राप्त की। घर पर उसकी मम्मी सविता गुप्ता ने उसको शिक्षा दी। कक्षा 8 तक घर पर शिक्षा ग्रहण करने के बाद अयान ने उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की विशेष अनुमति लेकर कक्षा 9 में दाखिला लिया और 10 साल की आयु में 10वीं की परीक्षा में 76.67 प्रतिशत अंक लाकर सफलता हासिल की। अयान ने 10वीं की परीक्षा के लिए रोजाना 4-5 घंटे पढ़ाई की। अयान के पिता मनोज गुप्ता एक चार्टर्ड एकाउंटेंट हैं तथा परिवार के साथ ग्रेटर नोएडा के परी चौक के पास स्थित सनकोर्ट अपार्टमेंट जेपी ग्रीन्स सोसायटी में रहते हैं।

वहीं बता दें कि वैसे यूपी बोर्ड से 10वीं की परीक्षा देने के लिए छात्र और छात्रा की आयु 14 साल का होना अनिवार्य है। लेकिन मेधावी छात्रों यूपी बोर्ड से अनुमति लेने के बाद 14 साल से पहले भी 10वीं परीक्षा दे सकते हैं।।

Share