यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ अरुणवीर सिंह ने भूमि आवंटियों के साथ की बैठक, इन अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (27/04/2023): यमुना प्राधिकरण ने मंगलवार 26 अप्रैल 2023 को यमुना प्राधिकरण के औद्योगिक सेक्टर-28 में स्थापित किए जा रहे मेडिकल डिवाइस पार्क में मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉक्टर अरुणवीर सिंह ने भूखंड आवंटियों के साथ बैठक की। इस बैठक में मेडिकल डिवाइस पार्क के आवंटियों ने बड़ी संख्या में प्रतिभाग किया।

बता दें कि यमुना प्राधिकरण के द्वारा औद्योगिक सेक्टर-28 में 350 एकड़ में स्थापित किए जा रहे मेडिकल डिवाइस पार्क योजना के प्रथम चरण में 59 भूखंडों का आवंटन किया गया है। कार्यक्रम में मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ अरुण वीर सिंह एवं अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी मोनिका रानी द्वारा लगभग 26 आवंटियों को आवंटन पत्र व चेकलिस्ट/ लीज प्लान हस्तगत किये गये। आवंटियों द्वारा प्राधिकरण के प्रयासों की भी प्रशंसा की गयी।

मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने सभी को बताया कि भारत सरकार एवं उत्तर प्रदेश सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेक इन इंडिया व आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार करने के लिए मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश के मार्गदर्शन में इस मेडिकल डिवाइस पार्क को विश्व स्तरीय सुविधा संपन्न बनाने पर तीव्रगति से कार्य किया जा रहा है। इस मेडिकल डिवाइस पार्क में मिनिस्ट्री ऑफ़ कॉमर्स भारत सरकार द्वारा एक्सपोर्ट प्रमोशन कौंसिल की स्थापना भी की जा रही है। इससे इंडस्ट्रियलिस्ट को अब एक्सपोर्ट डॉक्यूमेंटेशन, एक्सपोर्ट ग्रांट, एमएआई ग्रांट आदि कार्यों के लिए कहीं और जाने आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इस हेतु एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लॉक का निर्माण कार्य भी प्राधिकरण द्वारा प्रारम्भ कर दिया गया है। प्राधिकरण का यह क्षेत्र बेहतर रोड, मेट्रो, हाईवे, बुलेट ट्रेन से भी कनेक्टेड होने जा रहा है।

कार्यक्रम मे आवंटियों द्वारा सवाल जवाब सेशन के दौरान कुछ मांगों तथा सुझाव प्राधिकरण के समक्ष रखें, जिनमें मुख्यतः सेक्टर 28 में कॉमन फायर हाइड्रांट फैसिलिटीज़ की उपलब्धता की मांग की गयी। मेडिकल डिवाइस पार्क में काम करने के लिए आने वाले वर्कर्स के लिए रहने की सुविधा का सुझाव दिया गया। मेडिकल डिवाइस पार्क के आवंटियों के लिये आवासीय भूखंडों की व्यवस्था, यमुना एक्सप्रेसवे पर डिवाइस पार्क योजना के साइनेज बोर्ड लगाने, ट्रांसपोर्टेशन की व्यवस्था, सुरक्षा आदि के संबंध में सुझाव दिये गये। साथ ही इस पर मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ अरूण वीर सिंह ने बताया कि सेक्टर में कॉमन हाइड्रैंट फैसिलिटी की सुविधा प्रदान की जायेगी। हाईवे पर साइनेज की व्यवस्था करने के लिए महाप्रबंधक परियोजना को निर्देशित किया गया। साथ ही आवंटियों को अवगत कराया कि इस योजना के निकटवर्ती ग्रामों में एवं प्राधिकरण क्षेत्र में बने सेक्टर में आवासीय सुविधा उपलब्ध है। अवगत कराया कि प्राधिकरण द्वारा सेक्टर 33 में ट्रांसपोर्ट नगर की योजना लायी जा रही है जिससे ट्रांसपोर्टेशन की सुविधा मिल जायेगी। आगे आवंटियों को अवगत कराया कि प्राधिकरण की आवासीय योजनावों में फंक्शनल होने पर औघोगिक इकाइयों को भी अलग से आरक्षण का लाभ मिलता है। प्राधिकरण द्वारा इस सेक्टर में एक पुलिस थाना अथवा चौकी की स्थापना करवायी जाएगी। इसके अलावा प्राधिकरण द्वारा सेक्टर 28 में 02 फ़्लैटेड फैक्ट्री का निर्माण भी करवाया जाएगा जिससे कम बजट वाला उद्योगपतियों को भी किराये पर फैक्ट्री लगाने व अपना बिज़नेस शुरू करने में मदद मिलेगी।

कार्यक्रम में प्राधिकरण की तरफ़ से डॉ अरुणवीर सिंह, मुख्य कार्यपालक अधिकारी मोनिका रानी, अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी शैलेंद्र कुमार भाटिया, विशेष कार्याधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह, विशेष कार्याधिकारी एके सिंह, महा प्रबंधक परियोजना राजेंद्र भाटी, उप महा प्रबंधक परियोजना स्मिता सिंह, एजीएम उद्योग नंदकिशोर सुंदरियाल, स्टाफ ऑफिसर मनोज धारिवाल सहित कार्यक्रम में बड़ी संख्या में उद्योगपति शामिल हुए।।

Share