15वां वार्षिक सद्भावना सम्मेलन के अवसर पर पधारे सभी धर्मों के धर्मगुरु, एक स्वर में धर्मगुरुओं ने दिया सद्भावना का संदेश

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (25/04/2023):  “हर देश में तू, हर भेष में तू तेरे नाम अनेक, तू एक ही है।”

उपरोक्त लिखित पंक्ति के वास्तविक अर्थ को चरितार्थ करते हुए और इन पंक्ति के मूल अर्थ को आत्मसात करते हुए आज ग्रेटर नोएडा के सेक्टर बीटा -2 में स्थित एग्निल स्कूल के प्रांगण में सेंट जोसेफ स्कूल के द्वारा 15वां वार्षिक सद्भावना सम्मेलन का आयोजन हुआ। इस कार्यक्रम के सफलतापूर्वक आयोजन में भारतीय सर्वधर्म संसद के राष्ट्रीय संयोजक गोस्वामी सुशील महराज की महत्वपूर्ण भूमिका रही। इस कार्यक्रम में हिन्दू , मुस्लिम, बौद्ध, सिख, जैन, इसाई सभी धर्मों के धर्मगुरु पधारे। जिसमें स्वामी सुशील महाराज, परमजीत सिंह चंडोक, वीर सिंह हितकारी महाराज, सद्गुरु रमेश आनंद महाराज, डॉ बेनी सरीन, स्वामी संपूर्णानंद, रामप्रवेश पूरी, सलमान चिश्ती, ब्रह्मर्षि मोहन, आगरा डायसिस के आर्क विशप डा० राफी मंजिली, योग भूषण एवं फादर अल्बर्ट डिसूजा उपस्थित रहे। साथ ही इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए गोवा, महाराष्ट्र, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश सहित देश के अलग अलग प्रदेशों से लोगों का आगमन हुआ। विशेष तौर पर ऑस्ट्रेलिया से ब्रह्म ऋषि मोहन जी पधारे। साथ ही इस अवसर पर दोनों विद्यालयों के प्रधानाचार्य शिक्षक, शिक्षिका एवं उच्च कक्षाओं के विद्यार्थी उपस्थित रहे।

इस अवसर पर भारतीय सर्वधर्म संसद के राष्ट्रीय संयोजक गोस्वामी सुशील जी महराज ने कहा कि ” हर साल की तरह इस साल भी भारतीय सर्वधर्म संसद अपना 15वां वार्षिक सद्भावना सम्मेलन मना रहे हैं। जिसमें गोवा, महाराष्ट्र, हरियाणा, राजस्थान सहित भारत के कोने-कोने से धर्मगुरु आए हैं। इस वार्षिक सम्मेलन की खासियत यही है कि सभी लोग मिलकर इस मीटिंग को कर रहे हैं। इस कार्यक्रम का उद्देश्य यह है कि 130 वर्षों से अमेरिका में इंटरनेशनल इंटरफेथ पार्लियामेंट का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें हमारे स्वामी विवेकानंद जी बहुत समय पहले गए थे और उन्होंने भारत का प्रतिनिधित्व किया था और वहां जाकर उन्होंने भारत की संस्कृति, अध्यात्म और भारत के धर्मों के विषय पर प्रकाश डाला था। जिससे विश्व में एक नई क्रांति, एक नई सोच पैदा हुई थी। उसी सोच को लेकर भारत में प्रतिवर्ष यह भारतीय सर्वधर्म संसद इंटरनेशनल पार्लियामेंट को आयोजित करेगी। यह वर्ष G-20 का है इसलिए इस वर्ष दिसंबर या जनवरी के फर्स्ट वीक में हम इंटरनेशनल सद्भावना दिवस का आयोजन करेंगे। जिसमे सारे विश्व के अलग-अलग धर्मों को मानने वाले धर्मगुरु भाग लेंगे चर्चाएं होगी इससे भारत को एक नया प्रकाश मिलेगा जो पूरी दुनिया में जाएगा कि भारत का अध्यात्म क्या है हम अनेक धर्मो को मानने वाले भारत में रहते हैं और हम अनेकता में एकता की बात करते हैं मिलकर रहते हैं यही भारत की विशेषता है।”

साथ ही मीडिया से मुखातिब होते हुए स्वामी गोस्वामी सुशील महाराज ने कहा कि ” मैं अपने ग्रेटर नोएडा के सेक्टर बीटा-2 में स्थित आश्रम की जमीन को सर्वधर्म सम्मेलन संस्था को अर्पित करता हूं और सद्भावना के तहत सभी धार्मिक गुरुओं को वहां सर्वधर्म का हेडक्वार्टर बनाते हैं।” गोस्वामी सुशील जी महराज के इस प्रस्ताव को वहां मौजूद सभी धर्मगुरुओं ने ताली बजाकर समानपूर्वक स्वीकार किया। वही कई लोगों ने स्वेच्छा से एक लाख से 11लाख तक अर्पित किया।

इस कार्यक्रम को सफल बनाने में प्रशासन की भी अहम भूमिका रही। बीटा-2 कोतवाली के दस महिला एवं पुरुष पुलिसकर्मी वहां तैनात रहे जिस कारण पूर्ण शांतिपूर्ण ढंग से कार्यक्रम सफल हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ वहां उपस्थित सभी धर्मों के धर्मगुरुओं द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर और फिर सेंट जोसेफ स्कूल के बच्चों द्वारा स्वागत गीत गाकर हुआ।

कार्यक्रम में स्कूली बच्चों ने सभी धर्मों से जुड़े संगीत एवं नृत्य प्रस्तुत किए साथ ही वहां उपस्थित अलग अलग धर्मों के ज्ञाताओं ने अपने आशीर्वचन कहे। सभी धर्मगुरुओं ने एक स्वर में कहा कि हमें अपने महान देश को विश्वगुरु बनाना है और इसके लिए हमें धार्मिक विद्वेष, आपसी रंजिश, हिंसा के पथ से हटकर अहिंसा के पथ को अपनाना होगा। स्वामी विवेकानंद तथा स्वामी दयानंद सरस्वती जी महाराज व उनके विचारों को याद करते हुए नमन किया। सभी धर्मगुरुओं ने यह संदेश दिया कि हमें एक ऐसा समाज तैयार करना है जिसमें आपसी प्रेम व सद्भाव कूट कूटकर भरा हो।

इस सम्मेलन में आगरा डायस के सम्मानित फादर बिशप राफी मजली ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि “भारत की महान संस्कृति की समृद्धता विभिन्न धर्म गुरुओं के द्वारा किए गए प्रयासों का ही परिणाम है और उन्हें ही इस संस्कृति के संरक्षण का संपूर्ण श्रेय जाता है।” कार्यक्रम के अंत में योग भूषण ने धन्यवाद शब्द कहे, उन्होंने विशेष रूप से स्वामी सुशील महाराज के प्रयासों की सराहना की तथा महाराज अग्निवेश और दलाई लामा को इस सद्भावना सम्मेलन के बीज रोपित करने का श्रेय दिया।

कार्यक्रम के दूसरे भाग में सर्वधर्म संसद के सभी सदस्य पत्रकारों व अन्य आमंत्रित अतिथियों से मिले, सभी के साथ बैठक की। यह भव्य आयोजन सेंट जोसेफ स्कूल के तत्वावधान में आयोजित किया गया।।

Share