Galgotias University ने ग्रामीण इलाकों में पाँच NSS कैंप्स का किया शुभारंभ

गलगोटियाज विश्वविद्यालय ने आज भारत सरकार की “राष्ट्रीय सेवा योजना” के अन्तर्गत ग्रामीण परिवेश में होने वाले पाँच एन एस एस कैंप्स के आयोजन का शुभारंभ किया। इन सभी कैंपों में 250 छात्र-छात्रायें भाग ले रहे हैं। प्रत्येक कैंप में 50 विद्यार्थियों की संख्या है। ये सभी कैंप्स ज़िला गौत्तम बुद्ध नगर के ग्रामीण परिवेश में 25 मार्च से 31 मार्च 2023 तक चलाये जायेंगे। राष्ट्रीय सेवा योजना के इन कैंपों का उद्देश्य देश की युवा पीढी को भरतीय संस्कृति से जोडना है। यूनिट-1 का कैम्प ग्राम अट्टा गुजरान में, यूनिट-2 का कैंप लाला लाजपतराय कन्हैया इन्टर कॉलेज दनकौर में, यूनिट-तीन का कैंप धकवला दनकौर में, यूनिट-चार का कैंप मोतीपुर मढ्ढैय्या में और यूनिट-पाँच का कैंप भट्टा पारसौल गाँव में चलाया जायेगा।

विद्यार्थियों को अपनी शुभकामनाएँ देते हुए विश्वविद्यालय के सीईओ ध्रुव गलगोटिया ने कहा कि आप अपने जीवन में सबसे पहले एक नेक दिल और अच्छे इन्सान बनें। आप मेहनती बनें। और आप चरित्रवान भी बनें। राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत इस प्रकार के कैंपों का आयोजन करने का यही सबसे बडा उद्देश्य है।

वॉइस चॉसलर डा० के मल्लिकार्जुन बाबू ने कहा कि उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना के इस प्रकार के कार्यक्रमों का उद्देश्य युवा छात्रों को सामुदायिक सेवा के माध्यम से अपने व्यक्तित्व को विकसित करने के लिये अनुभव प्रदान करना है।

प्रो वाइस चांसलर अवधेश कुमार ने कहा विद्यार्थियों को बताया कि आप युवाओं को उद्देश्य देश में साक्षरता अभियान के द्वारा लोगों को शिक्षा के प्रति जागरूक करना है। गरीब तबके के लोगों की सहायता करना और उन्हें आगे बढाने में उनकी मदद करना है। अपने से पहले अपने देश अपने समाज के लोगों की सहायता करना है।

विश्वविद्यालय की एन एस एस शाखा के कॉरडिनेटर डा० आज्ञाराम पाण्डेय ने सभी विद्यार्थियों को कहा कि इन सात दिवसीय कैंप परिसर में आप अनुशासन का पालन करते हुए अपना प्रतियेक कार्य पूरी निष्ठा और ईमानदारी के साथ करते हुए अपने एक अच्छा इनसान होने का परिचय दें। आपने आगे चलकर राष्ट्र के उज्ज्वल भविष्य का निर्माण करना है।

Share