ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण का 32वां स्थापना दिवस, क्या कहते हैं शहर के गणमान्य। पढ़ें पूरी रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (31/01/2023): ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की स्थापना के 32 वर्ष हो गए हैं। शुक्रवार, 28 जनवरी को ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने अपना 32वां स्थापना दिवस मनाया। टेन न्यूज नेटवर्क की टीम ने ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के 32वें स्थापना दिवस के अवसर पर ग्रेटर नोएडा की उपलब्धियों और आज की चुनौतियों पर ग्रेटर नोएडा शहर के गणमान्य नागरिकों, सामाजिक कार्यकर्ताओं और उद्यमियों से बातचीत की। जिसमें ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण द्वारा किए गए विकास एवं लोक कल्याण कार्यों के साथ शहर को बेहतर बनाने के दिशा में और भी क्या विकास के कार्य किए जाएं, इसपर चर्चा हुई।

शहर के जाने-माने समाजसेवी सरदार मंजीत सिंह ने टेन न्यूज नेटवर्क से टेलिफोनिक बातचीत में ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की 32 वर्षों की यात्रा पर शहर की उपलब्धियों और आज की चुनौतियों के बारे में बात करते हुए कहा कि ” उन्होंने ग्रेटर नोएडा शहर को जन्म से बढ़ते हुए देखा है, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के पहले मुख्य कार्यपालक ब्रिजेश कुमार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर शहर को बसाने सहयोग किया है। आगे उन्होंने कहा कि उन्होंने वह दौर भी देखा है जब प्राधिकरण के कर्मचारी खुले दिल से जनता की समस्याओं का समाधान करते थे और ना ही तब किसी प्रकार का कोई भ्रष्टाचार होता था। लेकिन जब से नए अधिकारियों ने प्राधिकरण की बागडोर संभाली है तब से धीरे धीरे प्राधिकरण में भ्रष्टाचार पनपने लगा और अब तो परिस्थिति यह है कि ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण द्वारा जिन अंतरराष्ट्रीय स्तर मापदंडों पर शहर को बसाया गया था वह अब अधूरा सा लगता है। क्योंकि आज प्राधिकरण द्वारा शहर के विकास से ज्यादा भ्रष्टाचार का विकास किया जा रहा है। प्राधिकरण के बढ़ते भ्रष्टाचार के बोझ तले किसान, आम नागरिक और मजदूर पीस और दबते जा रहे हैं। प्राधिकरण के भ्रष्टाचार का आलम यह कि जब छोटे से छोटे काम से लेकर बड़े काम करने के लिए प्राधिकरण के अधिकारियों को रिश्वत नहीं मिलती है, तब तक उसके कानों पर जूं नहीं रेंगती है, और वह बिना रिश्वत लिए ना तो आपकी बात सुनते हैं और ना ही आपका काम करते हैं।”

Parichowk, Greater Noida

आगे उन्होंने कहा कि “प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक के पास दो प्राधिकरणों का कार्यभार है, ऐसे से कैसे संभव है वह दोनों प्राधिकरण का काम कैसे सुचारू रूप से एक साथ कर सकती है इसलिए एक ही मुख्य कार्यपालक के पास एक प्राधिकरण का कार्यभार होना चाहिए।”

टेन न्यूज नेटवर्क की टीम से टेलिफोनिक बातचीत में प्रोफेसर सुमिता दीक्षित ने ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के 32वें स्थापना दिवस पर ग्रेटर नोएडा की उपलब्धियों और आज की चुनौतियों पर बात करते हुए कहा कि ” ग्रेटर नोएडा शहर की पहचान आज केवल औद्योगिक क्षेत्र के रूप में उभर रही है। प्राधिकरण केवल औद्योगिक क्षेत्र के विकास पर ध्यान दे रही है, जिसके कारण क्षेत्र की पहचान सीमित होती जा रही है। अगर हम बात शहर में रहने वाले वासियों की करे तो शहर के लोगों और बच्चों से बहुत सारी प्रतिभाएं है लेकिन उनके प्रतिभा को प्रदर्शित करने या दिखाने का अवसर और मंच उपलब्ध नहीं है। इसलिए शहर वासियों की प्रतिभाओं को निखारने और पहचान दिलाने के लिए प्राधिकरण को समय समय पर शहर में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन करना चाहिए। साथ साथ शहर में विभिन्न प्रतियोगिताओं और प्रदर्शनियों का आयोजन होना चाहिए। ताकि शहर वासियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिल पाए।”

India Expo Mart

शहर के जाने माने सामाज सेवी प्रोफेसर डॉ कुलदीप मलिक ने टेन न्यूज नेटवर्क के साथ टेलीफोनिक बातचीत में ग्रेटर नोएडा के 32वें स्थापना दिवस के अवसर पर ग्रेटर नोएडा की उपलब्धियों और आज की चुनौतियों पर कहा कि ” ग्रेटर नोएडा शहर का सौंदर्यीकरण देश के सबसे सुंदर शहर के रूप में किया गया था लेकिन प्राधिकरण के द्वारा शहर के सौंदर्यीकरण पर पूर्ण ध्यान नहीं दिया गया जिसके अभाव में शहर का सौंदर्यीकरण नष्ट होता जा रहा है, जहां पहले शहर में चारों तरफ हरियाली, बड़ी बड़ी सड़कें दिखाई देती थी, वहीं अब हरियाली की कम होती जा रही है, सड़कें टूटकर छोटी होती जा रही है। जिससे शहर में जगह जगह जाम लगने की समस्याएं उत्पन्न हो रही है। आगे उन्होंने कहा कि मैं 2004 में ग्रेटर नोएडा में आया था और मैंने शहर में बसपा और सपा सरकार का राज देखा है। इसके आधार पर मैं कह सकता हूं कि सपा सरकार में शहर बहुत अच्छा था, फिर सपा सरकार में अच्छा था लेकिन आज वर्तमान सरकार बीजेपी के निवृत्त में शहर की दुर्दशा हो रही है और देश का सबसे सुंदर शहर अपना सौंदर्यीकरण खो रही है। इसलिए प्राधिकरण को शहर के सौंदर्यीकरण के रखरखाव पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।”

टेन न्यूज नेटवर्क की टीम ने ग्रेटर नोएडा के 32वें स्थापना दिवस पर ग्रेटर नोएडा की उपलब्धियों और आज की चुनौतियों पर ग्रेटर नोएडा शहर के गणमान्य नागरिकों, सामाजिक कार्यकर्ताओं और उद्यमियों से बातचीत की।

Greater Noida Metro

टेन न्यूज नेटवर्क के सभी पाठकों से अनुरोध है कि कॉमेंट बॉक्स में आप अपने विचार एवं सुझाव अवश्य साझा करें, साथ ही ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के इस 32 वर्षों की यात्रा पर आपका क्या विचार है अवश्य news@tennews.in पर साझा करें।।

Share