पुलिस के आला अधिकारियों ने उद्यमियों एवं व्यापारियों से किया परस्पर संवाद

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (08/10/2022): आज शनिवार 8 अक्टूबर को सेक्टर 108 नोएडा के ऑडिटोरियम हॉल में जनपद के उद्यमियों एवं व्यापारियों की समस्याओं एवं शिकायतों का त्वरित गति के साथ निस्तारण सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से परस्पर संवाद कार्यक्रम का आयोजन हुआ।

वहीं प्रत्येक तीन माह में पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह जनपद के समस्त उद्यमियों एवं व्यापारियों के साथ परस्पर संवाद स्थापित करते हुए उनकी समस्याओं का निराकरण करने की कार्यवाही कर रहे हैं।

वहीं दूसरी ओर डीसीपी स्तर पर प्रत्येक माह उद्यमियों एवं व्यापारियों की समस्याओं का अनुश्रवण किया जा रहा है और प्राप्त समस्याओं एवं शिकायतों का निराकरण तत्परता के साथ सुनिश्चित किया जा रहा है। ताकि माननीय मुख्यमंत्री जी की मंशा को मूर्त रूप प्रदान करने के उद्देश्य से जनपद गौतम बुद्ध नगर की औद्योगिक नगरी का विकास और अधिक तेजी के साथ आगे बढ़ते हुए एक मिसाल कायम कर सके।

पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह की अध्यक्षता में आयोजित आज परस्पर संवाद कार्यक्रम के प्रथम चरण में जनपद के उद्यमियों एवं व्यापारियों की समस्याओं को सुना गया तथा संबंधित अधिकारियों के द्वारा सभी समस्याओं को लिपिबद्ध भी किया गया।

दूसरे चरण में पुलिस कमिश्नरेट की साइबर सेल टीम के अधिकारियों ने सभी व्यापारियों एवं उद्यमियों को साइबर क्राइम से बचाने के उद्देश्य से विस्तृत जानकारी इस अवसर पर उपलब्ध कराएं।

आज के आयोजित परस्पर संवाद कार्यक्रम में अधिकतर उद्यमियों एवं व्यापारियों ने पुलिस कमिश्नरेट के समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों के कार्यों की सराहना की उद्यमी प्रतिनिधियों ने कहा कि पुलिस कमिश्नरेट बनने के उपरांत जनपद में औद्योगिक विकास का माहौल बन रहा है, और इसके परिणाम स्पष्ट सम्मुख आ रहे हैं वर्तमान में सभी औद्योगिक इकाइयों में महिला कर्मचारियों की संख्या बहुत बढ़ी है यह जनपद में औद्योगिक विकास के लिए अच्छे माहौल की पहचान है और जनपद की पुलिस के द्वारा उद्यमियों एवं व्यापारियों की समस्याओं का तत्काल प्रभाव से निरंतर स्तर पर समाधान भी किया जा रहा है।

नोएडा की यातायात व्यवस्था दिल्ली से भी अधिक सुदृढ़ हुई है। आयोजित परस्पर संवाद कार्यक्रम में कुछ व्यापारियों ने छोटी-छोटी समस्याओं जैसे औद्योगिक क्षेत्र में अतिक्रमण, मोबाइल साइकिल चोरी, तिगरी गोल चक्कर अन्य एक दो चौराहों पर जाम की स्थिति, नए औद्योगिक क्षेत्र में पुलिस पेट्रोलिंग बढ़ाने आदि समस्याओं की जानकारी पुलिस कमिश्नर को उपलब्ध कराई।

पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने जनपद के उद्यमियों एवं व्यापारियों की समस्याएं सुनने के उपरांत अपने उद्बोधन में कहा कि माननीय मुख्यमंत्री जी की मंशा के अनुरूप जनपद के औद्योगिक विकास में और अधिक तेजी लाने के उद्देश्य से जनपद के उद्यमियों एवं व्यापारियों की समस्याओं का निराकरण एवं उनको सुरक्षा प्रदान करना पुलिस का मुख्य दायित्व है, और कमिश्नरेट के सभी अधिकारी एवं पुलिस कर्मचारी जनपद के औद्योगिक विकास को लेकर निरंतर स्तर पर उद्यमियों की समस्याओं का निराकरण भी बहुत ही गंभीरता के साथ सुनिश्चित कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि परस्पर संवाद कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है कि सभी उद्यमी अपने-अपने उद्योग को बहुत ही स्वतंत्र एवं मजबूती के साथ अपने उद्योगों को संचालित करें। औद्योगिक इकाइयों को प्रभावित करने में यदि कोई भी अपराधिक प्रवृत्ति के व्यक्ति किसी प्रकार की भी घटना करेंगे पुलिस के द्वारा उनके विरुद्ध सख्त से सख्त कार्यवाही सुनिश्चित करते हुए जेल भेजा जाएगा।

उन्होंने विगत कुछ घटनाओं को दृष्टिगत रखते हुए उद्यमियों एवं व्यापारियों का आह्वान किया कि संबंधित घटनाओं में घर का भेदी लंका ढाए कहावत चरितार्थ हुई हैं। आता है सभी उद्यमी एवं व्यापारी गण अपने अपने संस्थानों में सीसीटीवी कैमरे लगाकर उनका गुणवत्ता के साथ नियमित स्तर पर संचालन करें साथ ही जो कर्मचारी उनके यहां कार्य कर रहे हैं सभी का शत-प्रतिशत रूप से पुलिस वेरिफिकेशन आवश्यक रूप से सुनिश्चित कराया जाए ताकि उद्यमियों के साथ घटने वाली घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सके।

उन्होंने यह भी कहा कि सभी औद्योगिक इकाई में एवं व्यापारिक संस्थानों में फायर सेफ्टी से संबंधित मानकों के अनुरूप समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित रहे ताकि आगजनी की घटनाएं घटित में होने पाए। उन्होंने यह भी कहा कि प्रदूषण को लेकर एनजीटी के नियमों का पालन सभी इकाइयों के द्वारा सुनिश्चित किया जाए ताकि जनपद में प्रदूषण से निजात मिल सके उन्होंने इस अवसर पर यह भी आश्वस्त किया कि औद्योगिक क्षेत्र में पुलिस बीटा को और अधिक मजबूत बनाने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। इस अवसर पर कार्यक्रम का संचालन डीसीपी मुख्यालय रामबदन सिंह द्वारा किया गया।

मीटिंग के दौरान अपर पुलिस आयुक्त कानून एवं व्यवस्था रवि शंकर छबि, अपर पुलिस आयुक्त मुख्यालय भारती सिंह, डीसीपी ट्रैफिक गणेश प्रसाद, डीसीपी नोएडा हरीश चंदर, डीसीपी ग्रेटर नोएडा अभिषेक वर्मा व अन्य पुलिसअधिकारीगण उपस्थित रहे।

Share