ग्रेटर नोएडा के स्वर्णनगरी से सफाईगिरी अभियान की शुरुआत

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (08/10/2022): ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की नवनियुक्त सीईओ रितु माहेश्वरी ने शनिवार, 8 अक्टूबर को सेक्टर स्वर्णनगरी से सफाईगिरी अभियान का शुभारंभ किया।

ग्रेटर नोएडा में सफाईगीरी अभियान को सफल बनाने को लेकर शहर में निकली प्राधिकरण की सीईओ ऋतु महेश्वरी, ग्रेटर नोएडा के सेक्टरों में पड़ने वाले गांवों के बदतर स्थिति का जायजा लिया।

साथ ही सीईओ रितु महेश्वरी ने नोएडा की तरह ग्रेटर नोएडा में भी सफ़ाई अभियान चलाए जाने के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

सीईओ ने सेक्टरवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि सफाईगिरी अभियान का मकसद ग्रेटर नोएडा को स्वच्छता के सबसे ऊंचे मुकाम तक पहुंचाना और सभी समस्याओं का समयबद्ध तरीके से हल करना है और यह तभी संभव होगा, जब ग्रेटर नोएडा का हर नागरिक इस मुहिम से जुड़ेगा और अपना योगदान देगा। उन्होंने आरडब्ल्यूए पदाधिकारियों से घरेलू वेस्ट को घर में ही प्रोसेस कर कंपोस्ट बनाने और घर के प्लांट्स में ही उसका इस्तेमाल करने की अपील की। सीईओ ने नोएडा के सेक्टर 47 का उदाहरण देते हुए ग्रेटर नोएडा के सभी सेक्टरों को जीरो वेस्ट मॉडल पर विकसित करने की सीख सलाह दी। सीईओ ने बताया कि इस अभियान को और प्रभावी बनाने के लिए एसीईओ स्तर पर इसकी निगरानी की जाएगी। सेक्टर से जुड़ी जो भी अल्पकालिक शिकायतें प्राप्त होंगी, उनका एक सप्ताह में निस्तारण किया जाएगा। साथ ही दीर्घकालिक शिकायतों की एक सप्ताह में होने वाली प्रोग्रेस रिपोर्ट भी वहां के निवासियों को दी जाएगी, ताकि उनको सेक्टर की समस्याओं को हल कराने के लिए प्राधिकरण दफ्तर न आना पड़े |

प्राधिकरण के अधिकारी खुद उनके पास जाकर वहां की समस्याएं हल करेंगे। सीईओ ने अपने अधीनस्थों से सफाईगिरी अभियान को हर रिहायशी सेक्टर, सभई गांवों, औद्योगिक व संस्थागत सेक्टरों तक ले जाने के लिए कहा। इस अभियान का रोस्टर भी शीघ्र जारी किया जाएगा। उन्होंने उद्यान विभाग से पार्कों के रखरखाव को बेहतर करने, घास की कटाई व पेड़ों की छंटाई के लिए भी अभियान चलाने के निर्देश दिए। इस अभियान में शामिल प्राधिकरण की एसीईओ प्रेरणा शर्मा ने सेक्टरवासियों कूड़े को सेग्रिगेट कर किचन वेस्ट से कंपोस्ट बनाने की अपील की। प्रभारी जीएम प्रोजेक्ट सलिल यादव ने सेक्टरवासियों से इस अभियान को सफल बनाने में सहयोग देने की अपील की है। इस दौरान ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के वरिष्ठ प्रबंधक एके सक्सेना व कपिल सिंह, सहायक प्रबंधक गौरव बघेल व सुरेन्द्र भाटी, प्रभारी प्रबंधक डॉ उमेश चंद्र, एआईआईएलएसजी के प्रतिनिधि प्रशांत शर्मा के अलावा सेक्टर स्वर्णनगरी के आरडब्ल्यूए अध्यक्ष राजेश भाटी, सुनील भाटी, सुनील गुप्ता, ममता तिवारी समेत कई सेक्टरवासी व प्राधिकरण के अधिकारी -कर्मचारीगण मौजूद रहे।

Share