राजकीय वृद्धाश्रम दनकौर में साक्षरता शिविर का आयोजन

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (15/09/2022): उ0 प्र0 राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा मासिक कार्य योजना के अन्तर्गत दिए गए निर्देशों के अनुक्रम में जनपद जज गौतमबुद्वनगर अवनीश सक्सेना के दिशा-निर्देशन में जयहिंद कुमार सिंह, सचिव पूर्णकालिक, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, गौतमबुद्वनगर की अध्यक्षता में बुधवार,14 सितंबर को वरिष्ठ नागरिकों के अधिकार विषय पर वृद्धाश्रम झांझर रोड दनकौर, गौतमबुद्वनगर का निरीक्षण, विजिट व विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया।

जिसमें जयहिंद कुमार सिंह ने शिविर में उपस्थित वृद्धजन को वरिष्ठ नागरिकों के अधिकारों, वृद्धावस्था पेंशन, निराश्रित पेंशन (विधवा पेंशन) के बारे में जानकारी देते हुए बताया गया कि सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों को यात्रा से लेकर स्वास्थ्य सेवाओं और आयकर तक में छूट दी जा रही है। सरकार की तरफ से देश के वरिष्ठ नागरिकों के जीवन को कम तनावपूर्ण बनाने और उन्हें सशक्त करने के लिये कई अन्य योंजनायें संचालित की जा रहीं हैं। और इन योजनाओं का मुख्य उद्देश्य वरिष्ठ नागरिकों को अधिक से अधिक सुविधा प्रदान किया जाना है।

जिसमें सरकार द्वारा 60 वर्ष से उपर के वरिष्ठ नागरिकों को आयकर, बस यात्रा, रेल यात्रा, ब्याजदर, टेलीफोन बिल पर छूट आदि अन्य प्रकार की सुविधायें दी जा रहीं हैं। उक्त के अतिरिक्त यदि कोई व्यक्ति अपने घर से वृद्धजन को निकाल देता या उनकी सम्पत्ति से वंचित कर देता है तो कानून उसकी सहायता करता है। साथ ही संविधान का अनुच्छेद 41 वरिष्ठ नागरिकों को नियोजन, शिक्षा एवं लोक सहायता का संबंधी अधिकार प्रदान करता है। यह अनुच्छेद गंभीर बीमारी से ग्रसित वृद्ध अथवा विकंलाग को भी अधिकार प्रदान करता है। माता-पिता व वरिष्ठ नागरिकों का भरण-पोषण एवं कल्याण अधिनियम, 2007 एक उत्तराधिकारी/संतान के लिये अपने माता-पिता व वरिष्ठ नागरिकों को रख-रखाव के रुप में मासिक भत्ता प्रदान करना कानूनी दायित्व बनाता है।

वृद्धाश्रम के प्रभारी अधीक्षक ने बताया गया कि वृद्धाश्रम, गौतमबुद्वनगर में आज कुल 72 वृद्धजन आवासित है, जिनमें 49 पुरुष व 23 महिलाएं हैं।

साथ ही शिविर में कुुछ वृद्धजन के द्वारा वृद्धावस्था पेंशन न मिलने की सूचना दी गयी, जिस पर अधीक्षक को समाज कल्याण विभाग से पत्राचार के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये।

कार्यक्रम मे जयहिंद कुमार सिंह, सचिव पूर्णकालिक, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, गौतमबुद्वनगर के साथ तहसीलदार सदर आलोक चैहान, समाज कल्याण अधिकारी विभाग की ओर से उपस्थित सांराश श्रीवास्तव, अधीक्षका निशा सिंह, पी0एल0वी0 साकिर खांन व अन्य वृद्धजन आदि उपस्थित रहे।

Share