डीसीपी रामबदन सिंह ने दीप प्रज्जवलित कर बाराही मेला-2023 का विधिवत शुभांरभ किया

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (07/04/2023): सूरजपुर में प्राचीनकालीन ऐतिहासिक बाराही मेला-2023 का गुरूवार, दिनांक 06 अप्रैल-2023 को विधिवत शुभारंभ हो गया। डीसीपी रामबदन सिंह ने बतौर मुख्य अतिथि प्राचीनकालीन बाराही मेला-2023 का दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया। विशिष्ठ अतिथि के तौर पर एसडीएम सदर गौतमबुद्धनगर अंकित कुमार ने भी शिरकत की। डीसीपी रामबदन सिंह ने उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि प्राचीनकाल में मेले ही मेल मिलाप का मुख्य साधन हुआ करते थे। इन मेलों में दूर दराज के लोग और नाते रिश्तेदार आया करते थे, एक दूसरे से मिलना हो जाया करता था। किंतु आज के दौर में मेलों का क्रेज खत्म सा होता जा रहा है। सूरजपुर में बाराही मेला ग्रामीण संस्कृति को सजोए रखने का एक सराहनीय प्रयास है।

बाराही मेले से संस्कृति सरंक्षित रहेगी और ऐसा होने से समाज का निमार्ण भी मजबूती से होगा। सुरक्षा के लिहाज बाराही मेले का कई जोन और सेक्टरों में बांटा गया हैं। उन्होंने कहा कि यहां महिला पुलिस, यातायात पुलिस और साथ ही पीएससी तथा आरएफ की टुकडियां बराबर गश्त कर रही हैं। किसी भी तरह की दिक्कत होने पर तत्काल पुलिस से संपर्क किया जा सकता है। एसडीएम सदर अंकित कुमार ने कहा कि सूरजपुर का यह ऐतिहासिक प्राचीनकालीन बाराही मेला-2023 भव्य से रूप को प्रफल्लित कर रहा है। यहां रागनी जैसी विधा और राजस्थान व हरियाणा की लोक कलाओं का समावेश देखने को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि बाराही मेला ने यहां ग्रामीण संस्कृति की झलक देखने को मिल रही है। शिव मंदिर मेला समिति का यह प्रयास वाकई सराहनीय कदम है।

शिव मंदिर मेला समिति के अध्यक्ष धर्मपाल भाटी, महासचिव ओमवीर बैसला, कोषाध्यक्ष लक्ष्मण सिंघल, मीडिया प्रभारी मूलचंद शर्मा और श्रीचंद भाटी, बिजेंद्र ठेकेदार,रूपेश चौधरी, जगदीश भाटी एडवोकेट, लीलू भगतजी, धर्मवीर तंवर, राजपाल भडाना, राजकुमार नागर, रवि भाटी, महाराज सिंह उर्फ पप्पू, सुभाष शर्मा आदि पदाधिकारियों ने मुख्य अतिथि व डीसीपी रामबदन सिंह और विशिष्ट अतिथि व एसडीएम सदर अंकित कुमार का माल्यापर्ण और स्मृति चिन्ह भेंट कर स्वागत किया। उधर राजस्थान और हरियाणा से आए लोक कलाकारांं ने लोक संस्कृति मंच से सामूहिक नृत्य जैसी कई तरह की प्रस्तुतियां दीं। संस्कृति मंच पर सरस्वती वंदना के बाद अंजलि एकेडमी के नन्हे मुन्हे बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। रात्रिकालीन रागनियों के रंगारंग कार्यक्रमों में सलेख हूण, शीला तूफान ने तारा रानी की कथा और वीर हकीकत राय के प्रसंग से रागनियां प्रस्तुत करते हुए खूब तालियां बटोरीं। हरिराम तूफान उर्फ शेखचिल्ली और श्रीमती मौनी शर्मा उर्फ रूखसाना ने हंसी के फव्वारों की महफिल जमाते हुए लोगों का दिल जीत लिया।

मीडिया प्रभारी मूलचंद शर्मा ने बताया कि कल दिनांक 08 अप्रैल-2023, शनिवार की सांय ज्ञानदीप पब्लिक जूनियर हाई स्कूल के बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे। साथ ही हरियाणा और राजस्थान के कलाकारों तथा विभिन्न स्कूलांं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे। जब कि रात्रिकालीन रागनियों के रंगारंग कार्यक्रमों में काजल चौधरी एंड पार्टी, कोमल चौधरी, नेहा चौधरी, दीप्ती रावत, रोहता दोयमा, संदीप सहरावत और सुरेश बैनीवाल आदि कलाकार खास प्रस्तुतियां देंगे।

Share