वकालत से जुड़े अभ्यर्थियों के लिए सुनहरा अवसर, जानें पूरी डिटेल्स

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (13/09/2022): जिला विधिक सेवा प्राधिकरण गौतम बुद्ध नगर के अध्यक्ष/जिला जज ने जानकारी देते हुए बताया कि जनपद गौतम बुद्ध नगर में आपराधिक मामलों में वंचितों तथा कमजोर वर्ग की प्रतिरक्षा के उद्देश्य से लीगल एंड डिफेंस काउंसिल की स्थापना की जानी है, जिसके लिए चीफ लीगल एंड डिफेंस काउंसिल 1 तथा डिप्टी चीफ लीगल एंड डिफेंस काउंसिल के 2 पदों पर भर्ती की जाएगी।

उन्होंने चीफ लीगल एंड डिफेंस काउंसिल के पद के लिए योग्यता के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि आपराधिक मामलों के अंतर्गत कम से कम 10 वर्ष के वकालत का अनुभव, मौखिक एवं लेखन दोनों क्षेत्रों में संचार के उत्कृष्ट क्षमता, आपराधिक विधि की अच्छी समझ व ज्ञान, प्रतिरक्षा अधिवक्ता के रूप में नैतिक दायित्व की पूरी जानकारी व समझ, जिसमें नेतृत्व का गुण हो जो अन्य व्यक्ति के साथ प्रभावी ढंग से एवं कुशलता पूर्वक कार्य करने में सक्षम हो।

इसी प्रकार डिप्टी चीफ लीगल एंड डिफेंस काउंसिल के पद के लिए आवश्यक योग्यता के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि आपराधिक मामलों में कम से कम 7 वर्ष के वकालत का अनुभव, मौखिक एवं लेखन दोनों क्षेत्रों में संचार की उत्कृष्ट क्षमता, आपराधिक विधि की अच्छी समझ व ज्ञान, विधिक अनुसंधान में निपुण हुआ, जो अन्य व्यक्तियों के साथ प्रभावी ढंग से एवं कुशलता पूर्वक कार्य करने में सक्षम हो।

उन्होंने चयन प्रक्रिया के सम्बंध में जानकारी देते हुये बताया कि उपरोक्त पदों के लिए चयन समिति द्वारा प्रतियोगी परीक्षा के आधार पर चयन किया जायेगा। जिसमें अभ्यर्थी के विधिक ज्ञान, कौशल और अनुभव को ध्यान में रखा जायेगा। और साथ ही तीनों श्रेणी के पदों पर चयन प्रारम्भतः 02 वर्षो के लिए संविदा पर किया जायेगा। कार्य संतोषजनक होने पर वार्षिक सेवा का विस्तार किया जा सकेगा। और नियुक्ति की अवधि में चयनित अभ्यर्थी द्वारा प्राईवेट केस में अधिवक्ता के रूप में कार्य तथा अन्य रिटेनरशिप का कार्य नहीं किया जायेगा।

इच्छुक अभ्यर्थी उपरोक्त पदों के लिए आगामी 15 सितम्बर, 2022 की शाम 5 बजे तक अपना आवेदन कर सकते है। आवेदन-पत्र जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यालय से प्रातः 10 बजे से सायं 05 बजे तक प्राप्त किये जा सकते हैं तथा जनपद न्यायालय गौतमबुद्धनगर की वेवसाईट http://districts.ecourts.gov.in@gautam-budh-nagar एवं उच्च न्यायालय की वेबसाईट https:www.allahabadhighcourt.in व उ० प्र० राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण की वेबसाईट http://www.upslsa.up.nic.in से डाउनलोड कर प्राप्त किये जा सकते हैं।

Share