हर नागरिक तक ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की सेवाएं सहज रूप से पहुंचाना लक्ष्य: एसीईओ दीप चंद्र

ग्रेटर नोएडा। ग्रेटर नोएडा देश ही नहीं, बल्कि विश्व भर में निवेश के प्रमुख केंद्र के रूप में उभरा है। यहां का इंफ्रास्ट्रक्चर और हरियाली से एक अलग पहचान बनाई है, फिर भी बहुत सी चुनौतियां सामने हैं। लोक शिकायतों का संवेदनशीलता से शीघ्र निस्तारण, सिंगल विंडो सिस्टम व ईआरपी को पूर्ण रूप से लागू करने जैसी कई चुनौतियां सामने हैं। इसके लिए सभी को और संवेदनशील होकर काम करने की जरूरत है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के एसीईओ दीप चंद्र ने सोमवार को आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत ध्वजारोहण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए ये बातें कहीं।

ध्वजारोहण व राष्ट्रगान के बाद अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि एक लोकसेवी संस्थान के रूप में ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने अलग पहचान बनाई है। सभी के प्रयास से खूबसूरत शहर की परिकल्पना साकार हुआ है। प्राधिकरण सभी कर्मचारियों व अधिकारियों को अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए लोक सेवा करना चाहिए। कोविड के दौरान लोगों को तक मदद पहुंचाने की कोशिश सराहनीय है। लोगों तक सहज सेवाएं पहुंचाना लक्ष्य है। अभी लोगों तक सहज सेवाएं नहीं पहुंचा पा रहीं। सिंगल विंडो सिस्टम, मित्रा ऐप, पब्ल्कि ग्रिवांस सेल, ईआरपी की चुनौतियां हमारे सामने हैं। एसीईओ ने कहा कि आईआईटीजीएनएल प्रधानमंत्री की प्रमुख परियोजनाओं में से एक है। अब चैलेंज एमएमटीएच व एमएमएलएच जैसी महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट को पूरा करने का है। इन परियोजनाओं को भी शीघ्र ही पूरा करना है।

दीप चंद्र ने कहा कि ग्रेटर नोएडा शिक्षा का भी बड़ा केंद्र है। तीन बड़े विश्वविद्यालय यहां हैं। कौशल विकास केंद्र से दो हजार लोगों को व्यवसायपरक शिक्षा दे चुके हैं। स्वास्थ्य क्षेत्र में भी ग्रेटर नोएडा की अलग पहचान है। ग्रेटर नोएडा एक हरित क्षेत्र के रूप में विकसित हुआ है। निवेशकों की नजर ग्रेटर नोएडा पर है। इसके लिए और जमीन की दरकार है। स्वच्छता के क्षेत्र में हमारे सामने गांवों की गलियों को भी साफ-सुथरा बनाने का लक्ष्य है। जन शिकायतों के निवारण में भी और काम करने की जरूरत है। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में उत्तर प्रदेश शीर्ष राज्यों ंमें शामिल है। इसमें ग्रेटर नोएडा का योगदान है। इसे ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के मामले में नंबर वन पर लाना है। शासन का भी इस पर बहुत जोर है। एक समृद्ध शहर के विकास का आह्वान किया। एसीईओ प्रेरणा शर्मा ने कहा कि 1947 में ब्रिटिश रूल से आजादी दिलाने में बहुत सारे स्वतंत्रता सेनानियों का योगदान रहा। हमेशा याद रखना चाहिए कि आजादी बहुत संघर्षों से मिली है। हमें अपने नैतिक मूल्यों व कर्तव्यों को याद रखना चाहिए। उन्होंने हर घर तिरंगा अभियान से जुड़ने के लिए सभी ग्रेटर नोएडावासियों का आभार जताया। एसीईओ अमनदीप डुली ने आजादी के अमृत महोत्सव पर भव्य आयोजन में सहभागिता के लिए सभी का आभार जताया। एसीईओ अमनदीप डुली की पत्नी व जज आकृति डुली भी इस कार्यक्रम में शामिल हुईं। जीएम प्रोजेक्ट केआर वर्मा, जीएम संपत्ति आरके देव व ग्रेटर नोएडा एंप्लाइज एसोसिएशन के अध्यक्ष गजेन्द्र चौधरी ने भी कार्यक्रम में मौजूद लोगों को संबोधित किया। मंच का संचालन सलिल यादव ने किया। कासना स्थित सावित्रीबाई फूले बालिका इंटर कॉलेज की छात्राओं ने देशभक्ति से ओतप्रोत गीत प्रस्तुत किए। उन्होंने पुरस्कृत भी किया गया। प्राधिकरण में सेवाएं दे रहे पुलिस व भूतपूर्व सैनिकों को सम्मानित किया गया। इस दौरान ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सभी अधिकारी व कर्मचारी गण मौजूद रहे।

तिरंगा यात्रा निकाली

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने आजदी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में ध्वजारोहण कार्यक्रम के बाद तिरंगा यात्रा भी निकाली। एसीईओ दीप चंद्र, एसीईओ प्रेरणा शर्मा व एसीईओ अमनदीप डुली की मौजूदगी में यह तिरंगा यात्रा शुरू हुई और ग्रेटर नोएडा के प्रमुख मार्गों से होकर गुजरी। इस दौरान देशभक्ति गीत बजते रहे। तिरंगा लगी गाड़ियां पीछे-पीछे चलती रहीं। तिरंगा यात्रा के दौरान देशभक्ति का अलग ही जज्बा देखने को मिला।

नॉलेज पार्क वन व जीटा वन में पौधे लगाए

ध्वजारोहण व तिरंगा यात्रा कार्यक्रम के बाद ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की एसीईओ प्रेरणा शर्मा, जीएम प्रोजेक्ट सलिल यादव, वरिष्ठ प्रबंधक कपिल सिंह व प्रबंधक गौरव बघेल समेत कई अधिकारियों ने पौधरोपण किया। एसीईओ प्रेरणा शर्मा व जीएम प्रोजेक्ट केआर वर्मा ने नॉलेज पार्क वन में मौलिश्री के पौधे लगाए। इसके बाद केआर वर्मा, सलिल यादव, कपिल सिंह समेत अन्य अधिकारियों ने सेक्टर जीटा वन में पौधरोपण किया।

Share