फिल्मों के साथ फाइनेंस में भी मुंबई को पीछे छोड़ने के लिए तैयार यमुना प्राधिकरण, जाने क्या है पूरा मामला

Yamuna Authority

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (2 अगस्त 2022): फिल्मों के साथ फाइनेंस में भी मुंबई को पीछे छोड़ने के लिए यमुना प्राधिकरण ने एक बड़ी पहल की है।
यमुना सिटी की तमाम वित्तीय गतिविधियों को एक केंद्र पर लाने के लिए जेवर में बन रहे नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के समीप सेक्टर- 28 में फिन सिटी बनाई जाएगी।

100 एकड़ में बनने वाली यह फिन सिटी अपनी तरह की देश में पहली फिन सिटी होगी, जिसे बनाने की जिम्मेदारी देश के नामचीन अध्ययन कम्पनी अर्नेस्ट एंड यंग को सौंपी गई है। अगले 15 दिनों के भीतर कम्पनी अपनी स्टडी रिपोर्ट अथॉरिटी को सौंपेगी, जिसके बाद प्रदेश सरकार द्वारा सलाहकार की नियुक्ति की जाएगी।

आपको बता दें कि यह फिन सिटी (पीपीपी मॉडल) अर्थात पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मॉडल पर विकसित की जाएगी। यमुना प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ अरुणवीर सिंह के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक यमुना सिटी के वित्तीय गतिविधियों को एक स्थान पर केंद्रित करने के लिए यह परियोजना लाई गई है। फिन सिटी में कई संस्थाओं को भूमि आवंटित की जाएगी, जिसमे बैंक, स्टॉक एक्सचेंज सहित वितीय गतिविधियों से जुड़ी अन्य संस्थाऐं स्थापित की जाएगी।

ज्ञात हो कि सूबे की सरकार द्वारा औद्योगिक नीतियों में किए गए बदलाव से प्रदेश की तरफ निवेश बढ़ रहा है। जहां एकतरफ फिनटेक कंपनी अपना व्यपार स्थापित कर रही है तो वहीं पेटीएम जैसी कई कम्पनियां प्रदेश में निवेश कर रही है।

अब ऐसे में अथॉरिटी ने फिन सिटी का प्रोजेक्ट लाकर एक बड़ा प्रयोग किया है और माना जा रहा है कि इससे फिनटेक स्टार्टअप्स और कम्पनियों को बड़ा फायदा मिल सकता है।

Share