“स्पोर्ट इंडिया-2022 ” का इंडिया एक्सपो मार्ट में होगा आयोजन, खेलों का होगा प्रमोशन

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (31 जुलाई 2022): भारत के सबसे बड़े स्पोर्ट एंड फिटनेस बिजनेस एक्सपो स्पोर्ट इंडिया 2022 और 10वां इंडिया इंटरनेशनल स्पोर्टिंग गुड्स शो – स्पोर्ट्स गुड्स, स्पोर्ट्स वियर और एक्सेसरीज, फिटनेस, जिम और रिहैबिलिटेशन इक्विपमेंट, स्पोर्ट्स फ्लोरिंग एंड टेक्नोलॉजी, गोल्फ, एडवेंचर एंड एम्यूजमेंट, मोटर स्पोर्ट्स, टॉयज, स्पोर्ट्स वेलनेस एंड ब्यूटी, रॉ मैटेरियल्स एंड स्पोर्ट्स गुड्स मैन्युफैक्चरिंग मशीनरी, स्पोर्ट मेडिसिन एंड अलाइड इंडस्ट्रीज पर इंटरनेशनल एग्जीबिशन है। यह प्रदर्शनी 04 से 06 अगस्त 2022 को इंडिया एक्सपो सेंटर, ग्रेटर नोएडा, एनसीआर, भारत में आयोजित की जा रही है।

 

”स्पोर्ट इंडिया 2022” – एक्सपो, कांफ्रेंस एंड अवार्ड्स का आयोजन 04 से 06 अगस्त 2022 को इंडिया एक्सपो सेंटर, ग्रेटर नोएडा, उत्तर प्रदेश में इंडियन एक्जीबिशन सर्विसेज और स्पोर्ट्स इंडिया फाउंडेशन द्वारा किया जा रहा है। यह स्पोर्ट्स गुड्स एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (एसजीईपसी), वाणिज्य मंत्रालय और एमएसएमई मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा समर्थित है, और फिजिकल एजुकेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया (पीईएफआई) ज्ञान भागीदार के रूप में इससे जुड़ा हुआ है।

स्पोर्ट इंडिया 2022 – एक्सपो, सम्मेलन और पुरस्कार उन लोगों और संस्थानों के लिए एक मंच है जो खेल, खेल व्यवसाय, खेल गतिविधियों में शामिल हैं और भारत में खेल को विकसित करने के इच्छुक हैं। यह भारत में खेल को बढ़ावा देने के लिए विचारों का आदान-प्रदान करने, ज्ञान साझा करने का एक खुला मंच भी है। मुख्य उद्देश्य भारत को विश्व खेलों में महत्वपूर्ण खिलाड़ी बनाना है।

 

स्पोर्ट्स इंडिया 2022 का मुख्य उद्देश्य एक एकल मंच बनाना है जहां सरकार, गैर-सरकारी, संघ, राज्य संघ, विभिन्न खेल संस्थान, खेल प्राधिकरण, स्पोर्ट्स क्लब, खेल अकादमियां, कोच और न्यायाधीश, स्टेडियम और खेल के मैदान, कॉर्पोरेट, स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय, खेल के सामान निर्माता, केंद्रीय और राज्य के खेल विभाग और संबंधित सरकारी संस्थान, खरीदार, विक्रेता, खेल कर्मी, प्रशिक्षण केंद्र, खेल निवेशक, कॉर्पोरेट और विभिन्न खेलों के अन्य लोग एक स्थान पर एक साथ आते हैं, जिससे भारत में खेल का विकास एक उद्योग के रूप में हो सके।

स्पोर्ट इंडिया 2022 राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खेल के सामान, स्पोर्ट्सवियर और उपकरण निर्माताओं के लिए एक b2b व्यापार मंच है जहां भारत में व्यवसाय के नए अवसरों का पता लगाया जा सकता है। यह आयोजन खेल और खेल के सामान उद्योग के साथ नेटवर्क बनाने का एक शानदार अवसर है। यह आयोजन इनडोर और आउटडोर खेलों से संबंधित उत्पादों और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करेगा। स्पोर्ट इंडिया एक्सपो स्पोर्ट्स गुड्स, फिटनेस, गोल्फ, एडवेंचर, मनोरंजन, स्पोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर, खिलौने, ट्रॉफी, मशीनरी और कच्चे माल तथा पुनर्वास पर दस और अत्यधिक केंद्रित समवर्ती मंडपों के साथ स्थित है।

यह आयोजन दुनिया भर में 100+ प्रदर्शकों और प्रति दिन 5,000+ आगंतुकों की पेशकश कर रहा है। दुनिया भर में मशहूर ब्रांड जैसे कॉस्को इंडिया लिमिटेड, शिव नरेश स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड, खालसा जिमनास्टिक, नेशनल स्पोर्ट्स, बालाजी स्पोर्ट्स, स्पोर्ट सन रीबाउंड एस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, सोमानी एंटरप्राइजेज, सिनॉट्स इंटरनेशनल, फिटनेस वर्ल्ड, जिम टेक्स, आईआईएम रोहतक और कई अन्य अग्रणी ब्रांड प्रदर्शनी में भाग ले रहे हैं।

 

इंडियन एक्जीबिशन सर्विसेज के डायरेक्टर स्वदेश कुमार के अनुसार, “स्पोर्ट इंडिया 2022 – एक्सपो, सम्मेलन और पुरस्कार उन लोगों और संस्थानों के लिए एक मंच है जो खेल, खेल व्यवसाय और खेल गतिविधियों में शामिल हैं तथा भारत में खेल को विकसित करने के इच्छुक हैं। यह भारत में खेल को बढ़ावा देने, विचारों का आदान-प्रदान करने, ज्ञान साझा करने और भारत में खेल को बढ़ावा देने का एक खुला मंच है।

आयोजन का मुख्य उद्देश्य भारत को विश्व खेलों में महत्वपूर्ण खिलाड़ी बनाना है। स्पोर्ट्स इंडिया 2022 का मुख्य उद्देश्य एक ऐसा एकल मंच बनाना है जहां सरकार, गैर-सरकारी फेडरेशन, राज्य एसोसिएशन, विभिन्न खेल निकाय, खेल प्राधिकरण, स्पोर्ट्स क्लब, खेल अकादमियां, कोच और जज, स्टेडियम और खेल के मैदान, कॉर्पोरेट, स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय, खेल के सामान निर्माता, केंद्र और राज्य के खेल विभाग और संबंधित सरकारी संस्थान, खरीदार, विक्रेता, खेल कर्मी, प्रशिक्षण केंद्र, खेल निवेशक, कॉर्पोरेट और विभिन्न खेलों के अन्य लोग एक स्थान पर इकट्ठे होते हैं, जिससे भारत में खेल के विकास को एक उद्योग के रूप में सक्षम किया जा सकता है।”

उन्होंने आगे कहा, “एक्सपो एक ही स्थान पर खेल, फिटनेस और स्वास्थ्य बाजारों में टैप करने के लिए एक अद्वितीय नेट-वर्किंग इवेंट पेश करेगा। यह आयोजन सौदों पर हस्ताक्षर करने के लिए पृष्ठभूमि तैयार करेगा और खेल क्षेत्र में स्थानीय व अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के लिए एक महत्वपूर्ण विपणन रणनीति प्रदान करेगा।

सम्मेलन की मुख्य विशेषताएं
स्पोर्ट्स इंडिया एक्सपो 2022 की तीन दिवसीय योजना पर चर्चा (4 अगस्त से 6 अगस्त 2022)

स्पोर्ट्स गुड्स मैन्युफैक्चरिंग फोरम – मैन्युफैक्चरिंग तकनीक पर उद्योग सम्मेलन और राष्ट्रीय संगोष्ठी· स्पोर्ट इंडिया बायर-सेलर मीट- स्पोर्ट्स गुड्स एंड अलाइड इंडस्ट्री पर इंटरनेशनल बिजनेस मीट स्पोर्ट्स गुड्स मैन्युफैक्चरर्स के बिजनेस ग्रोथ के लिए ·

स्पोर्ट इंडिया फैशन शो 2022
खेल भारत सम्मेलन 2022
स्पोर्ट्स इंडिया प्रिंसिपल्स एंड कोच्स मीट
स्पोर्ट इंडिया अवार्ड्स 2022

पीयूष जैन, सचिव, फिजिकल एजुकेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया (पेफी), स्पोर्ट इंडिया एक्सपो और स्पोर्ट इंडिया कॉन्फ्रेंस के अनुसार, एथलीटों को अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में अपने प्रदर्शन में सुधार करने के लिए शिक्षित किया जाएगा।।

Share