अगस्त के पहले सप्ताह तक सौंपा जाएगा यमुना प्राधिकरण का मास्टर प्लान 2041

Yamuna Authority

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (30/07/2022): यमुना प्राधिकरण का क्षेत्र पूरे प्रदेश का सबसे बड़ा औद्योगिक क्षेत्र बनने जा रहा है। क्योंकि यहां पर औद्योगिक विकास के बहुत सारे आयाम स्थापित किए जा रहे हैं। जिनमें नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, फिल्म सिटी, मेडिकल डिवाइस पार्क और लॉजिस्टिक पार्क आदि शामिल है। ऐसे में क्षेत्र को अब एक मास्टर प्लान की आवश्यकता है।

यमुना प्राधिकरण का मास्टर प्लान 2041 अगस्त के पहले हफ्ते तक प्राधिकरण को सौंप दिया जाएगा। और साथ ही मास्टर प्लान 2041 को आगामी बोर्ड बैठक में स्वीकृति के लिए पेश किया जाएगा। यमुना प्राधिकरण के मास्टर प्लान 2041 में प्राधिकरण का दायरा 97 गांव से बढ़कर 131 गांव तक किया जाएगा। इसमें नए औद्योगिक, संस्थागत व आवासीय सेक्टर नियोजित होगें।

बता दें कि यमुना प्राधिकरण के मास्टर प्लान 2021 में गौतम बुधनगर व बुलंदशहर जिले के लगभग 156 गांव शामिल है, लेकिन प्राधिकरण मात्र 29 गांवों की जमीन का अधिग्रहण कर विकास योजना निकाल सका है। क्योंकि अब प्राधिकरण के पास आवासीय, संस्थागत सेक्टरों में जमीन नहीं बची है। साथ ही औद्योगिक निवेश के प्रस्तावों की राह में भी जमीन के उपलब्ध न होने की चुनौती सामने आ रही है।

जमीन की उपलब्धता बढ़ाने के लिए यमुना प्राधिकरण का मास्टर प्लान 2041 को तैयार किया जा रहा है और मास्टर प्लान 2041 तैयार करने की जिम्मेदारी मार्स एसोसिएट्स को सौपी गई है। मास्टर प्लान 2041 लगभग तैयार है, और इससे अगस्त के पहले सप्ताह तक प्राधिकरण को सौपा जा सकता है। और इसके बाद मास्टर प्लान 2041 को प्राधिकरण की आगामी बोर्ड बैठक में स्वीकृति के बाद प्रदेश सरकार को भेज दिया जाएगा।

यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ अरूण वीर सिंह ने बताया कि यमुना प्राधिकरण का अनुमान है कि 2041 तक क्षेत्र की आबादी के लिए 8 लाख आवास की जरूरत होगी। साथ ही इसके अलावा जन सुविधाओं और रोजगार आदि के ढांचे की जरूरत होगी। यमुना प्राधिकरण का मास्टर प्लान 2041 इन सभी जरूरतों को पूरा करने का काम करेगा। साथ ही इस मास्टर प्लान 2041 में शहर में सर्विस कारिडोर बनाकर रेहड़ी और पटरी को विशेष जगह दी जाएगी। जहां पर सब्जी वालों व फल-विक्रेता आदि समेत अन्य रोजमर्रा से जुड़ी सुविधाओं भी शामिल किया जाएगा।

आगे सीईओ डॉ अरूण वीर सिंह ने कहा कि यमुना प्राधिकरण मास्टर प्लान 2041 में शहर को रखा भरा रखा जाएगा। कुल क्षेत्र का 35% प्रतिशत हरित क्षेत्र होगा और इसमें पार्क और हरित पट्टी आदि शामिल होंगी।

Share