राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष डॉ. देवेंद्र शर्मा ने जिले में संचालित कल्याणकारी योजनाओं का किया निरीक्षण

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (21/07/2022): प्रदेश की योगी सरकार के मंशा के अनुरूप निराश्रित बालक-बालिकाओं के हित में उत्तर प्रदेश शासन के द्वारा विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र लाभार्थियों तक पहुंचाने एवं बाल श्रम, बाल-विवाह तथा भिक्षावृत्ति पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से निरंतर स्तर पर कार्यवाही सुनिश्चित की जा रही है।

इसी क्रम में 20 जुलाई को उत्तर प्रदेश राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष डॉक्टर देवेंद्र शर्मा ने जनपद गौतम बुद्ध नगर में संचालित सरकारी योजनाओं का निरीक्षण किया ।

उत्तर प्रदेश राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष ने प्रदेश सरकार द्वारा बालक बालिकाओं के हित में चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र बालक बालिकाओं तक पहुंचाने के उद्देश्य से संबंधित विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिया ।

उन्होंने संबंधित विभाग अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेश सरकार के द्वारा निराश्रित बालक बालिकाओं के कल्याण के उद्देश्य से विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही हैं, उनका व्यापक प्रचार-प्रसार करते हुए प्रत्येक पात्र बालक-बालिकाओं तक उनको पहुंचाने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।

 

साथ ही उन्होंने कहा कि बाल श्रम, बाल विवाह एवं भिक्षावृत्ति को लेकर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी बहुत ही गंभीर है, इसलिए पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारीगण आपसी सामंजस्य स्थापित करते हुए अभियान चलाकर जनपद की औद्योगिक इकाइयों एवं रेड लाइटों पर औचक निरीक्षण करते हुए बाल श्रम एवं भिक्षावृत्ति करवाने वालों के विरुद्ध नियमानुसार कठोर कार्यवाही करना सुनिश्चित करें, ताकि अन्य लोगों को भी एक संदेश जा सके कि यदि भविष्य में उनके द्वारा भी बाल श्रम या भिक्षावृत्ति कराई जाती है, तो उनके विरुद्ध भी इसी प्रकार से कठोर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

अध्यक्ष शर्मा ने विभागवार समीक्षा करते हुए जिला प्रोबेशन अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि उनके द्वारा कन्या सुमंगला योजना, मुख्यमंत्री बाल कल्याण योजना का व्यापक प्रचार प्रसार करते हुए प्रत्येक पात्र लाभार्थियों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।

साथ ही जिला आबकारी अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि उनके द्वारा जनपद में चलाए जा रही सभी शराब की दुकानों के संचालकों को निर्देश प्रदान किए जाएं की 21 वर्ष से कम आयु के व्यक्तियों को शराब का विक्रय ना किया जाए और समस्त दुकानों पर सीसीटीवी अवश्य लगाए जाने सुनिश्चित कराए जाएं।

 

उन्होंने चाइल्ड लाइन के पदाधिकारियों का आह्वान करते हुए कहा कि उनके द्वारा पुलिस एवं प्रशासन से आपसी सामंजस्य स्थापित करते हुए अभियान चलाकर बाल श्रम, बाल विवाह एवं भिक्षावृत्ति पर अंकुश लगाए जाने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाए एवं वर्तमान तक चाइल्ड लाइन के द्वारा किए गए कार्यों की अध्यक्ष के द्वारा सराहना की गई।

उन्होंने तंबाकू अभियान से संबंधित अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि उनके द्वारा एक युद्ध नशे के विरुद्ध अभियान चलाकर तंबाकू के सेवन से होने वाली हानियों को लेकर व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए और अधिक से अधिक लोगों को तंबाकू के सेवन से होने वाली हानियों के संबंध में जागरूक बनाया जाए तथा औचक निरीक्षण करते हुए यह सुनिश्चित किया जाए कि किसी भी विद्यालय के आसपास कोई भी पान, बीड़ी, सिगरेट, तंबाकू आदि की दुकान का संचालन नए हो।

उन्होंने औषधि निरीक्षक को निर्देश देते हुए कहा कि उनके द्वारा जनपद के समस्त मेडिकल स्टोरों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाना सुनिश्चित किए जाएं। बैठक का सफल संचालन जिला प्रोबेशन अधिकारी अतुल कुमार सोनी के द्वारा किया गया।

नगर मजिस्ट्रेट नोएडा धर्मेंद्र सिंह के द्वारा माननीय को आश्वस्त किया गया कि समीक्षा बैठक के दौरान जो आपके दिशा निर्देश प्रदान हुए हैं उनका जिला प्रशासन के अधिकारियों के माध्यम से पालन सुनिश्चित कराते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री की मंशा को मूर्त रूप प्रदान करने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।

इस महत्वपूर्ण बैठक में बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष डाॅ केसी बिरमानी, पुलिस विभाग से एसीपी, महिला थानाध्यक्ष, जिला विकास अधिकारी गरिमा खरे, जिला समाज कल्याण अधिकारी शैलेन्द्र बहादुर सिंह एवं अन्य जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Share