डिजिटल एजुकेशन के सहयोग से युवाओं को कौशलयुक्त बनाने एवं लघु उद्योग के विस्तार को लेकर हुई व्यापक चर्चा

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (16/07/2022): लघु उद्योग भारती ने डिजिटल एजुकेशन के सहयोग से “युवा कौशल विकास दिवस कार्यक्रम” का आयोजन जिला समाहरणालय सभागार में किया।

मुख्य अतिथि के रूप में जिलाधिकारी गौतम बुद्ध नगर सुहास एलवाई तथा विशेष अतिथि म के रूप में लघु उद्योग भारती के प्रदेश अध्यक्ष मधुसूदन दादू एवं जिला उद्योग केंद्र के उपायुक्त अनिल कुमार मौजूद रहे।

सूक्ष्म और लघु उद्योगों के हित में बनाई गई योजनाओं की जानकारी गौतम बुद्ध नगर जनपद उद्योग केंद्र के उपायुक्त अनिल कुमार द्वारा दी गई। जिलाधिकारी द्वारा अपने संबोधन में बताया कि कैसे सभी उद्यम गुलदस्ते के फूल की तरह है और गौतम बुद्ध नगर प्रमुख औद्योगिक नगरी के रूप में ना सिर्फ प्रदेश बल्कि विश्व पटल पर भी अपनी पहचान बना रहा है।

 

आने वाले समय में यहां एयरपोर्ट के बनने के कारण और भी अवसर नए उद्योगों के लिए उपलब्ध होंगे इसलिए कौशल युक्त युवाओं की आवश्यकता और भी बढ़ेगी।

सरकार की नीतियों का फायदा लेते हुए उद्योगों को चाहिए कि वह युवाओं को अपने यहां अप्रेंटिसशिप पॉलिसी के अंतर्गत प्रशिक्षित करें और प्रशिक्षण के बाद उनको अपने ही यहां समायोजित कर सकें। जिलाधिकारी द्वारा इस विषय में इंडिगो एयरलाइन का भी उदाहरण दिया।

इस कार्यक्रम में डिजिटल एजुकेशन एंड टेक्नोलॉजी के मैनेजिंग डायरेक्टर अर्जुन मिश्रा ने भी हिस्सा लिया और विस्तृत जानकारी नेशनल अप्रेंटिसशिप प्रमोशन स्कीम और फ्लेक्सी स्कीम के बारे में दी।

इन योजनाओं के अंतर्गत युवाओं को बिना किसी उच्च शिक्षा के कारखानों में ही प्रशिक्षित किया जा सकता है और उन्हें एक निर्धारित समय के उपरांत आईटीआई सर्टिफिकेट और डिप्लोमा एनसीवीटी की ओर से दिया जा सकता है।

विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर गौतम बुद्ध नगर के उद्यमी पीके अग्रवाल जिनका पीपीएस इंटरनेशनल के नाम से रेलवे के पुर्जे बनाने का कार्य है उन्हें तथा सुशील कुमार बर्णवाल को उनके स्टार्टअप के लिए सम्मानित किया गया।

इस कार्यक्रम में लघु उद्योग भारती और स्वाबलंबी भारत अभियान के लगभग 100 सदस्यों ने हिस्सा लिया इसमें लघु उद्योग भारती के संभाग अध्यक्ष प्रेम सिंह, मंडल अध्यक्ष पवन सिंघल, प्रदेश उपाध्यक्ष प्रदीप मेहता, लघु उद्योग भारती जिला अध्यक्ष एलबी सिंह, मीडिया प्रभारी मंजुला मिश्रा, नोएडा इकाई के अध्यक्ष अमित गोयल, महासचिव सत्यवीर सिंह, ग्रेटर नोएडा इकाई के महासचिव संजय बत्रा, स्वाबलंबी भारत अभियान के समन्वयक रामेंद्र, सह समन्वयक सतपाल भाटी, महिला समन्वयक विदुषी उपाध्याय के साथ ही अन्य संगठनों के सदस्य भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन ग्रेटर नोएडा इकाई के अध्यक्ष केपी सिंह ने द्वारा किया गया।

Share