मण्डलीय सांख्यिकी अधिकारी एस पी नैन की अध्यक्षता में जिला समाहरणालय में क्राॅप-कटिंग प्रयोगशाला का प्रशिक्षण हुआ सम्पन्न

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (15/07/2022): राजस्व परिषद एवं जिलाधिकारी गौतमबुद्धनगर के निर्देशों के क्रम में आज मंडलीय सांख्यिकी अधिकारी एस पी नैन की अध्यक्षता में जिला समाहरणालय सभागार में खरीफ 2022-23 में होने वाली क्राॅप कटिंग प्रयोगों के अन्तर्गत जनपदीय प्रशिक्षण का आयोजन हुआ।

मण्डलीय सांख्यिकी अधिकारी द्वारा जनपद की तहसीलों से आये समस्त राजस्व निरीक्षकों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत होने वाली क्राॅप कटिंग के सम्बन्ध में विस्तृत प्रशिक्षण दिया गया।

उन्होंनें बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, भारत सरकार की एक महत्वकांक्षी योजना है, जिसके अंतर्गत होने वाली क्राॅप कटिंग के द्वारा ही कृषकों को होने वाली क्षतिपूर्ति का अनुमान लगाया जाता है।

उन्होंने कहा कि भारत सरकार के निर्देशों के क्रम में सभी सम्बन्धित अधिकारियों के द्वारा शत-प्रतिशत क्राॅप कटिंग स्मार्ट फोन के माध्यम से सीसीई एग्री एप के द्वारा सुनिश्चित किया जायें। मण्डलीय सांख्यिकी अधिकारी द्वारा टीआरएस योजना बाजार भाव के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी प्रदान की गयी तथा टीआरएस की पड़ताल समाप्त होने के तुरन्त बाद 25 प्रतिशत तालिकाएं भूलेख कार्यालय को उपलब्ध कराने के लिए भी निर्देशित किया गया। ताकि जनपद का त्वरित अनुमान समय से कृषि निदेशालय प्रेषित किया जा सकें।

इस प्रशिक्षण में राजस्व निरीक्षक भूलेख, अपर सांख्यिकी अधिकारी डा अलका चौहान, एन एन एस से वरिष्ठ सांख्यिकी अधिकारी विवेकानन्द, समस्त राजस्व निरीक्षकों, कम्प्यूटर ऑपरेटर अनुराग गौड़ एवं बीमा कम्पनी के प्रतिनिधि द्वारा प्रतिभाग किया गया।

Share