नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को ट्रांजिट हब बनाने की हो रही तैयारी, रोजगार का बढ़ेगा अवसर

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (25/06/2022): नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट एशिया पेसेफिक ट्रांजिट हब के रूप में होगा विकसित। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ( नियाल )के अधिकारियों ने विकासकर्ता कंपनी यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड को इसकी संभावनाएं तलाशने को कहा है। एयरपोर्ट को ट्रांजिट हब के रूप में विकसित होने से यात्रियों को सुविधाओं में वृद्धि संग युवाओं के रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट 5 रनवे के साथ देश का सबसे बड़े एयरपोर्ट होगा। पहले चरण में दो रनवे बनेंगे। एयरपोर्ट से 2024 में यात्री सेवा शुरू करने का लक्ष्य है। इस एयरपोर्ट को एशिया पैसिफिक ट्रांजिट हब के रूप में विकसित करने की योजना भी तैयार हो रही है।

इसके तहत एयरपोर्ट‌ विकासकर्ता कंपनी का जिस एयरलाइंस कंपनियों के साथ समझौता होगा, उनकी फ्लाइट नोएडा एयरपोर्ट से होकर आवाजाही करेगी।

इससे एयरपोर्ट पर एयर ट्रैफिक बढ़ाने के साथ यहां के यात्रियों को विश्व में अधिक से अधिक देशों के लिए सीधे हवाई सेवा मिलेगी। साथ ही फ्लाइट जितने समय तक नोएडा एयरपोर्ट पर रहेगी, उस दौरान यात्रियों को वहां आतिथ्य का मौका भी मिलेगा। इससे सेवा उद्योग को
बढ़ावा मिलने के साथ देशी उत्पादों की पहुंच विश्वभर में बढ़ेगी।

एयरपोर्ट पर विमान के ईंधन भरने, मेंटेनेंस आदि के कार्य होने से रोजगार व कमाई बढ़ेगी।

बता दें कि देश में अभी तक कोई एयरपोर्ट ट्रांजिट हब के रूप में विकसित नहीं हुआ है। जबकि दुनिया में फ्रैंकफर्ट, ज्यूरिख, दुबई, दोहा, आदि में एयरपोर्ट को ट्रांजिट हब में विकसित किया गया है।

दरअसल पिछले दिनों अधिकारियों का एक प्रतिनिधिमंडल पेरिस में आयोजित पैसेंजर टर्मिनल एक्सपो में हिस्सा लेने गए थे। इस प्रतिनिधिमंडल में प्रमुख सचिव नागरिक उड्डयन, विभाग एसपी गोयल, नियाल सीईओ डॉ अरूण वीर सिंह आदि शामिल थे।

प्रतिनिधिमंडल ने एक्सपो के अलावा फ्रांस में एयरक्राफ्ट की मेंटेंनेंस रिपेयर, ओवरहालिंग ( एमआरओ ) व ज्यूरिख में एयरपोर्ट पर यात्री गतिविधियों की जानकारी ली ।

इससे एयरपोर्ट पर यात्री सुविधाएं, पैसेंजर लांज, सुरक्षा, इमीग्रेशन, यात्री सामान की सुरक्षा एवं रखरखाव आदि की जानकारी भी ली ।

Share