बड़े बिल्डरों से रकम वसूलकर किसानों को दिया जाएगा अतिरिक्त मुआवजा, यमुना प्राधिकरण द्वारा बड़े आवंटियों को भेजा गया नोटिस

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (25/06/2022) यमुना प्राधिकरण ने अतिरिक्त मुआवजे की रकम वसूलने के लिए बड़े आवंटियों को नोटिस जारी करना शुरू कर दिया है। इसमें प्राधिकरण को करीब 3 हजार करोड़ रुपए मिलेंगे। और यह रकम किसानों को 64.7 प्रतिशत अतिरिक्त मुआवजे के रूप में वितरित की जाएगी।

बता दें कि यमुना प्राधिकरण में किसानों को 64.7 प्रतिशत अतिरिक्त मुआवजा का वितरण करना शुरू कर दिया है, लेकिन प्राधिकरण केवल उन्हीं किसानों को मुआवजा वितरित कर रहा है जिनकी फाइल पहले से ही तैयार हो चुकी है।

किसानों को मुआवजा वितरण करने के लिए प्राधिकरण को रकम की जरूरत है इसलिए प्राधिकरण ने बिल्डर, संस्था आदि श्रेणी के बड़े आवंटियों को नोटिस जारी करना शुरू कर दिया है।

यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ अरुण वीर सिंह ने बताया कि आवंटियों से मिली रकम को गांवों में कैंप लगाकर किसानों को अतिरिक्त मुआवजे राशि के रूप में वितरित की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि यमुना प्राधिकरण ने प्रभावित किसानों को 64.7 प्रतिशत अतिरिक्त मुआवजा राशि वितरण संबंधी शासनादेश को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने रद्द कर दिया था। लेकिन प्राधिकरण उससे पहले ही करीब 20 हजार किसानों को 1688 करोड़ बांट चुका था।

सुप्रीम कोर्ट ने किसानों के अतिरिक्त मुआवजा राशि वितरण को हरी झंडी दिखा दी है। इस फैसले के बाद किसान अतिरिक्त मुआवजा राशि वितरण के लिए प्राधिकरण पर दबाव बना रहे हैं ।मुआवजा राशि आवंटित से वसूलकर किसानों को वितरित की जाएगी।

Share