भारतीय सेना के अधिकारियों द्वारा एनसीसी कैडेट्स शिविर में लड़कियों को सक्षम और सशक्त बनाने पर ज़ोर

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (16/06/2022): 31वीं उप्र कन्या वाहिनी एनसीसी के नेतृत्व में कैंब्रिज स्कूल में दस दिवसीय संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ सोमवार को हुआ। वही मंगलवार को दिन शिविर में एनसीसी कैडेट्स की पीटी और फायरिंग ट्रेनिंग सहित अन्य ट्रेनिंग शुरू हुई।

 

बता दें कि 31वीं उप्र कन्या वाहिनी एनसीसी के कर्नल राजीव शर्मा के ऊर्जावान और कुशल नेतृत्व में कैंब्रिज स्कूल ग्रेटर नोएडा में दस दिवसीय संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर का आयोजन की जा रही है (13/06/2022) से (22/06/2022) तक चलेगी । एनसीसी शिविर में एनसीसी कैडेट्स की ट्रेनिंग सुबह 5:30 बजे से लेकर रात के 8 बजे तक चलती है। जिसमें कैडेट्स को फायरिंग, आर्म क्लीनिंग, मैप रीडिंग, ड्रिल, फिजिकल आदि की ट्रेनिंग दी जाती है।

 

इस शिविर में जनपद के लगभग 600 कैंडेट्स ने भाग लिया है । जिसमें गौतम बुद्ध नगर ज़िले के विभिन्न सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के एनसीसी कैडेट्स शामिल हैं। एनसीसी कैडेट्स की 10 दिन तक रहने और खाने की व्यवस्था सरकार द्वारा की गई है । जहां प्रत्येक एनसीसी कैडेट्स को समानता से ट्रेनिंग दी जा रही है।

इस शिविर का मुख्य उद्देश्य है एनसीसी कैडेट्स को ट्रेनिंग देकर सक्षम और सशक्त बनाना और इस कार्य में में भारतीय सेना के अधिकारी जुटे हुए हैं। साथ ही शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत कर रहे हैं। ताकि यहां से ट्रेनिंग ग्रहण कर एनसीसी कैडेट्स देश और समाज के हित में अपना योगदान दे सकें।

 

टेन न्यूज से बात करते हुए शिविर के सेना अधिकारियों और ट्रेनिंग टीचर्स ने बताया कि इस 31वीं उप्र कन्या वाहिनी एनसीसी शिविर का मुख्य उद्देश्य एनसीसी कैडेट्स को ट्रेनिंग के माध्यम से शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत बनाना है। जोकि आगे चलकर देश और समाज में अपनी सेवा देकर काम करेगी और साथ ही स्वयं भी आत्मनिर्भर बनेगी।

 

ज्योति विष्ट गलगोटिया यूनिवर्सिटी की एनसीसी कैडेट जो की रिपब्लिक परेड में सहभागी हुई थी टेन न्यूज के साथ अपना एनसीसी शिविर का अनुभव साझा करते हुए कहा कि इस प्रकार के एनसीसी शिविर कार्यक्रमों का समय-समय पर आयोजन होना बहुत जरूरी है । क्योंकि इन एनसीसी शिविर में हमें जो ट्रेनिंग दी जाती है वह हमें शारीरिक के साथ साथ मानसिक रूप से भी मजबूत करती है।

 

इस अवसर पर NCC के कमांडिंग ऑफ़िसर कर्नल राजीव शर्मा के साथ वाहिनी के सूबेदार मेजर आनरेरी, कैप्टन वीर सिंह डांगी, बीएचएम श्रवण कुमार व 31वीं उप्र कन्या वाहिनी एनसीसी ग्रेटर नोएडा का समस्त स्टाफ मौजूद रहे ।

इस कष्टप्रद एनसीसी शिविर में गलगोटिया यूनिवर्सिटी, शारदा यूनिवर्सिटी, केन्द्रीय विद्यालय,एसेंट इंटरनेशनल स्कूल, कैंब्रिज स्कूल आदि की छात्राओं – एनसीसी कैडेट्स ने प्रतिभाग किया है .. टेन न्यूज़ के टीम ने उनका जुनून , जज़्बा देखा है .. पूरा विश्वास है की गौतम बुद्ध नगर की यह होनहार बेटियाँ अपने – अपने चुने हुए क्षेत्र में ऊँचाइयाँ ज़रूर हासिल करेगी ॥

जय हिंद ।

 

 

Share