गलगोटिया यूनिवर्सिटी की होनहार एनसीसी कैडेट ज्योति बिष्ट से टेन न्यूज़ की विशेष बातचीत

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (16/06/2022): 31वीं उप्र कन्या वाहिनी एनसीसी के कमांडिंग ऑफ़िसर राजीव शर्मा के कुशल एवं ऊर्जावान नेतृत्व में कैंब्रिज स्कूल में दस दिवसीय संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया है ,जो 13 जून से 22 जून तक चलेगा । शिविर में एनसीसी कैडेट्स की पीटी और फायरिंग ट्रेनिंग से लेकर अन्य महत्वपूर्ण विषयों ट्रेनिंग दी जा रही है।

इस शिविर का मुख्य उद्देश्य एनसीसी कैडेट्स को ट्रेनिंग देकर सक्षम और सशक्त बनाना है ।और इस कार्य में सेना के भारतीय सेना के अधिकारी जुटे हुए हैं।ताकि यहां से ट्रेनिंग पाकर एनसीसी कैडेट्स देश और समाज के हित में अपना योगदान दे सकें।

टेन न्यूज के साथ खास बातचीत में एनसीसी कैडेट् और गलगोटिया यूनिवर्सिटी की स्टूडेंट ज्योति विष्ट ने अपना एनसीसी शिविर का अनुभव साझा करते हुए कहा कि इस प्रकार के एनसीसी शिविर कार्यक्रमों का समय समय पर आयोजन होना बहुत जरूरी है।

 

आगे एनसीसी शिविर की खासियत बताते हुए ज्योति विष्ट ने कहा कि एनसीसी शिविर में जो हम अपनी सामान्य जीवन में जीते है इसके अलावा हमें यहां आर्मी के जीवन जीने के बारे में बहुत कुछ शिखाते है। यह एनसीसी शिविर हर एक एनसीसी कैडेट्स के लिए आर्मी में जाने का एक रास्ता होता हैं। क्योंकि एनसीसी शिविर में जो ट्रेनिंग दी जाती है वह हमें शारीरिक के साथ साथ मानसिक रूप से भी मजबूत करती है।

रिपब्लिक डे पर परेड का अनुभव साझा करते हुए एनसीसी कैडेट ज्योति विष्ट ने कहा कि रिपब्लिक डे परेड का अनुभव बहुत ही अच्छा रहा क्योंकि वहां हमें बहुत कुछ सिखाने को मिला।

आगे एनसीसी कैडेट् ज्योति विष्ट ने एनसीसी के बारे जानकारी देते हुए कहा कि लोग सोचते हैं कि एनसीसी में जाने से शारीरिक रूप मजबूत होते है। पर मेरा एनसीसी का व्यक्तिगत अनुभव यह है कि अगर आप एनसीसी में Republic Day Camp Exponent बनकर जाते हैं तो सबसे पहले आप को मानसिक रूप से मजबूत होना जरूरी है। इसलिए मानसिक रूप से मजबूत होने के बाद शारीरिक रूप से मजबूती आप के काम आएगी।

टेन न्यूज़ के माध्यम से एनसीसी से महत्व के बारे में सोसायटी को संदेश देते हुए एनसीसी कैडेट ज्योति विष्ट ने कहा कि एनसीसी शिविर में ट्रेनिंग लेने के बाद जब आप एनसीसी कैडेट्स बनकर समाज में जाते हो, तो आप बहुतों के लिए मोटिवेशन बन जाते हो। इसलिए आप एनसीसी से जुड़े और एनसीसी कैडेट्स बनकर देश और समाज के हित में अपना कर्तव्य निभाए।

एनसीसी कैडेट ज्योति विष्ट ने टेन न्यूज से बातचीत के दौरान बताया कि वह गलगोटिया यूनिवर्सिटी ग्रेटर नोएडा की B.TECH की 3rd Year की स्टूडेंट है जो की उत्तराखंड के कुमऊ की मूल निवासी है । आगे उन्होंने कहा कि गलगोटिया यूनिवर्सिटी वन ऑफ द बेस्ट यूनिवर्सिटी है क्योंकि वह स्टूडेंट्स को बहुत एक्सपोजर मिलता है।

ज्योति बिष्ट के चेहरे पर जो तेज और मुस्कान है वह उसके उज्ज्वल भविष्य के बारे में बहुत कुछ बयान करता है ।

Share