ग्रेटर नोएडा से कोलकाता और मुंबई तक ट्रक लेकर दौड़ेगी मालगाड़ी, पूरी रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

गौतमबुद्ध नगर (30/05/2022): गौतमबुद्ध नगर जिले से एक बड़ी खबर आ रही है दिल्ली एनसीआर क्षेत्रों के व्यापारियों के लिए यह एक बड़ी खुशखबरी है। अब कारोबारियों को कार्यवाहक रफ्तार देने के लिए भारतीय रेलवे एक बड़ी सौगात देने जा रही है।

 

ग्रेटर नोएडा से कोलकाता और मुंबई तक उनका माल जल्दी और कम खर्च में पहुंचेगा माल गाड़ियों पर ट्रक और टैंकर लादकर रेलवे कोलकाता मुंबई के अलावा कई रूट के शहरों तक पहुंचाएगी ।इसे ऑन रोल ऑफ सर्विस कहा जाता है। जून में डेडिकेटेड फ्रेट कोरिडोर कॉरपोरेशन का वेस्टर्नकोल रोड शुरू होने जा रहा है इसके शुरू होने से कारोबारियों को हर तरफ से फायदा होगा। डीजल के साथ साथ वक्त और टोल टैक्स भी बचेगा ।

 

डीएफसीसी से जुड़े सूत्रों की माने तो सर्विस की शुरूआत एक मालगाड़ी पर लगभग 46 ट्रक से शुरू की जाएगी। हालांकि डबल डेकर गाड़ी आने के बाद यह संख्या बढ़ भी सकती है कोंकण रेलवे ने इस तरह का प्रयास शुरू किया है इससे पहले दिल्ली के प्रदूषण को देखते हुए नॉर्थन रेलवे ने भी रोरो सर्विस शुरू किया था अब यह पहला मौका है जब ईस्टर्न वेस्टर्न कॉरिडर पर सर्विस शुरू करने का प्लान बन रहा है।

 

डीएफसीसी का ईस्टर्न कोरिडोर कोलकाता तक तो वह वेस्टर्न मुंबई तक जाता है दोनों ही बड़े कारोबारी शहर है अगर ईस्टर्न और वेस्टर्न कॉरिडर पर सफलतापूर्वक रो-रो सर्विस शुरू हो जाती है तो यह पूरे देश में प्रदूषण के हिसाब से एक बहुत बड़ा कदम होगा ।

और इसकी शुरुआत करने से सड़कों पर ट्रकों की संख्या भी कम हो जाएगी। इससे वायु प्रदूषण भी होगा। अगर ऐसा होता है तो दिल्ली एनसीआर को बहुत बड़ी राहत मिलेगी।।

Share