कैलाश अस्पताल के सभागार में मधुमेह रोग से बचाव एवं उपचार को लेकर शानदार चर्चा सत्र का आयोजन

टेन न्यूज नेटवर्क
ग्रेटर नोएडा (13 फरवरी 2024)

मंगलवार, 13 फरवरी को कैलाश अस्पताल, ग्रेटर नोएडा के सभागार में मधुमेह के उपचार, समाधान एवं सावधानी बरतने को लेकर लंदन से आईं डॉ हीना त्रिवेदी ( वरिष्ठ मधुमेह विशेषज्ञ) ने अपना व्याख्यान दिया। डॉ हीना त्रिवेदी ने अपने वक्तव्य में कहा कि आजकल की जीवन शैली, मानसिक तनाव और युवाओं में बढ़ रही मधुमेह की संख्या के कारण हिंदुस्तान मधुमेह का हब बनाता जा रहा है। जोकि चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि 100 लोगों में 11 लोग भारत में मधुमेह से ग्रस्त हैं।

आगे अपने व्याख्यान में उन्होंने कहा कि जीवनशैली में बदलाव के लिए 6 से 8 घंटे की अच्छी नींद, योग, वॉकिंग और समय पर खानपान एवं संतुलित आहार और ससमय औषधि के सेवन से ही मधुमेह जैसी भयंकर बीमारी से बचा जा सकता है। उन्होंने 25 वर्षों से भी अधिक का अनुभव साझा करते हुए कहा कि यदि जीवनशैली और खान पान में बदलाव किया जाए तो मधुमेह होने का खतरा कम हो जाता है। साथ ही उन्होंने बताया कि जिन्हें मधुमेह की पहचान हो जाती है, उन्हें समय समय पर चिकित्सकों से परामर्श लेना चाहिए और अपना ब्लड शुगर जांच , एच बीए -1 सी जांच समय समय पर कराना चाहिए ताकि उनका उचित उपचार हो सके।

इस अवसर पर गौतमबुद्ध नगर के लोकसभा सांसद एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ महेश शर्मा ने डॉ हीना त्रिवेदी को मधुमेह से संबंधित इस उनके अहम व्याख्यान और जानकारी को साझा करने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया। इस शानदार सत्र में कैलाश अस्पताल के वरिष्ठ विशेषज्ञों, आरडब्ल्यूए के सदस्य, आर्मी के भूतपूर्व अधिकारी, वरिष्ठ नागरिक एवं कैलाश अस्पताल की अध्यक्षा डॉ उषा शर्मा , निदेशक डॉ पल्लवी शर्मा, डॉ अनिल गुरनानी, ग्रुप डायरेक्टर क्रिटिकल केयर; डॉ विजय गंजू, मेडिकल सुप्रीटेंडेंट सहित लगभग 300 से अधिक चिकित्सकों ने हिस्सा लिया।।

Share