बिल्डर सोसाइटी पर ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने लगाया 24 हजार का जुर्माना, जानें वजह

ग्रेटर नोएडा। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के जनस्वास्थ्य विभाग की टीम ने सोमवार को फाई टू स्थित आनंद आश्रय सोसाइटी पर 24 हजार का जुर्माना लगाया। कूड़े का निस्तारण न करने पर प्राधिकरण ने यह कार्रवाई की।

दरअसल, ग्रेटर नोएडा में ठोस अपशिष्ट कूड़ा प्रबंधन नियम 2016 लागू है। इसके तहते बल्क वेस्ट जनरेटरों, मसलन बड़ी सोसाइटियों, शिक्षण संस्थानों आदि को कूड़े का निस्तारण खुद से करना होता है। प्राधिकरण री-साइकिल न हो पाने वाले इनर्ट वेस्ट को ही उठाता है। उसके लिए निर्धारित शुल्क देना पड़ता है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण के निर्देश पर जनस्वास्थ्य विभाग की टीम सभी बल्क वेस्ट जनरेटर के यहां जाकर जांच करती है और कूड़े का उचित प्रबंधन न मिलने पर जुर्माना भी लगाती है। जनस्वास्थ्य विभाग के प्रभारी सलिल यादव ने बताया कि सोमवार को फाई टू स्थित आनंद आश्रय सोसाइटी का निरीक्षण किया। कूड़े का उचित प्रबंधन न मिलने पर 24,400 रुपये का जुर्माना भी लगाया। उन्होंने जांच अभियान आगे भी जारी रखने और कूड़े का उचित प्रबंधन न मिलने पर कार्रवाई की चेतावनी दी है। सीईओ नरेंद्र भूषण ने सभी बल्क वेस्ट जनरेटरों से कूड़े का उचित प्रबंधन कर ग्रेटर नोएडा को साफ-सुथरा रखने में सहयोग की अपील की है।

स्वच्छता के प्रति जागरुकता के लिए पतवाड़ी गांव में रैली

ग्रेटर नोएडा। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के जनस्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को पतवाड़ी में खुले में शौच न जाने के लिए जागरूक किया। टीम ने खुले में शौच से होने वाली बीमारियों के बारे में बताया। गांव को पूर्ण रूप से खुले में शौच मुक्त बनाने की अपील की। इस अवसर पर स्वच्छता रैली का भी आयोजन किया गया, जिसमें प्राधिकरण के साथ ही फीडबैक फाउंडेशन संस्था के प्रतिनिधि व ग्रामीण शामिल हुए। स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में चल रहे इस अभियान के अंतर्गत लोगों को अपने आसपास साफ-सफाई रखने और गीले व सूखे-कूड़े के लिए अलग-अलग डस्टबिन रखने की अपील की गई। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के जनस्वास्थ्य विभाग के प्रभारी सलिल यादव ने इस तरह का जागरुकता कार्यक्रम अन्य जगहों पर भी कराने की बात कही।

Share