जीबीयू में प्रवेश प्रक्रिया एवं करियर काउन्सलिंग कल से आरम्भ

ग्रेटर नॉएडा के गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय में कल यानी अगस्त २४-२६ से प्रवेश प्रक्रिया के साथ साथ करियर काउन्सलिंग शुरू होने जा रही है। हालाँकि यह प्रक्रिया अगस्त २३ से शुरू होनी थी लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अगस्त २३ को अवकाश घोषित होने की वजह से इसे स्थगित कर अगस्त २६ कर दिया गया है, बाक़ी दो दिनों अगस्त २४-२५ की प्रक्रिया यथावत रहेगी।

प्रस्तावित ऑनलाइन काउन्सलिंग कम प्रवेश प्रक्रिया में जिन छात्रों को आमंत्रित किया गया है वो वह इच्छुक छात्र-छात्राएँ हैं जिन्होंने जुलाई २२-२७ और अगस्त १४ को हुई रेमोट प्राक्टर्ड प्रवेश परीक्षा नहीं दी थी या मेरिट के आधार से प्रवेश के लिए आवेदन किया था या उनके विषयो के लिए प्रवेश परीक्षा नहीं हुयी।

अगस्त २४-२६ को होने वाली प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन होनी है जिसमें आवेदक छात्र-छात्राएँ ऑनलाइन ही पंजीकरण करेंगे और उसके बाद अगर एलिजिबल पाए जाते हैं तो उन्हें उसी वक्त अपनी सीट सुरक्षित करने का मौक़ा मिलेगा। इस प्रक्रिया के अन्तर्गत स्नातक एवं स्नातकोत्तर के निम्न विषय शामिल होंगे जैसे विज्ञान (गणित, भौतिकी, रसायन, खाद्य तकनीकी, खाद्य विज्ञान, पर्यावरण, बायओटेक्नॉलॉजी, मोलेकुलर मेडिसिन, जेनोमिक्स और जेनोम तकनीकी, इत्यादि), कला संकाय के इतिहास, राजनीति शास्त्र, अर्थशास्त्र, हिंदी, एजुकेशन, सामाजिक कार्य (बीएसडबल्यू और एमएसडबल्यू), मनोविज्ञान, पत्रकारिता, बौध अध्ययन, इत्यादि। तकनीकी एवं प्रबंध से सम्बंधित विषयों की भी प्रवेश काउन्सलिंग होनी है जो विषय इसके अंतरगत आते हैं वो हैं बीबीए-एमबीए, बीकॉम, एमबीए, एमटेक (कम्प्यूटर साइयन्स, एकेक्ट्रोनिक्स एंड कम्यूनिकेशन, इलेक्ट्रिकल एंजिनीरिंग, सिविल एंजिनीरिंग, मकैनिकल एंजिनीरिंग, एमसीए, इंटेग्रेटेड बीटेक-एमटेक/एमबीए, बैचलोर ओफ़ डिज़ाइन, मास्टर इन अर्बन एंड रीजनल प्लानिंग, मास्टर ओफ़ आर्किटेक्चर, इत्यादि).

यहाँ यह बताना आवश्यक है कि जीबीयू में लगभग सवा सौ विषयों में स्नातक, स्नातकोत्तर, मफ़िल, पीएचडी के साथ साथ डिप्लोमा एवं सर्टिफ़िकेट कोर्स में भी इस वर्ष आवेदन प्राप्त हुए हैं और इनकी काउन्सलिंग भी इसी दौरान होनी है।

कुलपति भगवती प्रकाश शर्मा ने कहा कि इस काउन्सलिंग प्रक्रिया में मेरिट के आधार पे वैसे छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा जो अपने पसंद के पाठ्यक्रम में सुनिश्चहित मापदंड को पूरा करेंगे। आगे उन्होंने बताया की आनेवाले समय में कैम्पस प्लेस्मेंट पर विशेष ध्यान दिया जाएगा और साथ ही छात्रों के कौशल विकास को और विक्षिय करते हुए अन्य पाठ्यक्रमों को रोज़गार उन्नमुख बनाने के साथ छात्रों के चौमुखी विकाश को प्राथमिकता दी जाएगी। अब तक की प्रवेश प्रक्रिया संतोषप्रद रही है और ऐसा उम्मीद है कि हम छः हज़ार के आँकड़े तक पहुँच जाएँगे।

Share