सेक्टर-3 ग्रेटर नोएडा वेस्ट के निवासियों के साथ ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों की बैठक

12/06/2021 को सेक्टर-3 ग्रेटर नोएडा वेस्ट के निवासियों का जी. एन. आई. डी. ए. के टॉप ऑफिसियल्स के साथ मीटिंग हुई. मीटिंग का मुख्य एजेंडा: सेक्टर-3 के बी, सी एवं डी ब्लॉक्स में मूलभूत सुविधाएं विकसित नहीं होना था. सेक्टर-3, एक्स. टी.-001 योजना के तहत 2008 में निकाला गया था जिसका अलॉटमेंट मार्च-2009 में हुआ था. आज अलॉटमेंट हुए 12 वर्ष से ज्यादा हो गए, लेकिन कोई भी बुनियादी सुविधाएं सेक्टर में मुनासिब नहीं है. पानी के बिल पिछले 3 वर्ष से वसूला जा रहा है, लेकिन कई घरों में पानी नहीं पहुँच रहा है. अथॉरिटी पानी की सप्लाई यदि करता भी है तो बी. सी एवं डी ब्लॉक्स में पाइपलाइन जर्ज़र अवस्था में होने के कारण नालियों में बह रहा है. नालियों में पानी भरे रहने के कारण मलेरिया एवं डेंगू मच्छर पनप रहें हैं, जीना दुभर है. कई जगह वाटर सप्लाई लाइन एवं सीवर लाइन आपस में मिले हुए हैं. सभी आंतरिक एवं मुख्य सड़क से जोड़ने वाले रास्ते जर्ज़र अवस्था में है या तो किसानों से विवाद के कारण निर्माण नहीं हो पा रहा है. कहने के लिए दो मुख्य 24 मीटर एवं 60 मीटर सड़क तो हैं लेकिन किसानों से विवाद के कारण दोनों ही सड़क की मुख्य सड़क से कनेक्टिविटी नहीं है. सेक्टर की कोई बॉउंड्री वाल पूर्ण नहीं होने एवं गेट नहीं होने के कारण आये दिन चोरी, छिना-झपट एवं अन्य अपराध की घटनायें होती रहती है. सेक्टर में अपराधी प्रवृति के लोग बिना मकान मालिक के अनुमति के रह रहें हैं. कभी भी कोई अनहोनी हो सकती है. सेक्टर के बी, सी एवं डी ब्लॉक्स में कोई भी पौधरोपण नहीं होने के सभी तरह के प्रदूषण हो रहें हैं जिससे यहाँ रहने वाले लोगों का स्वास्थ्य दिन प्रतिदिन ख़राब हो रहें हैं, सांस लेना दुभर है.

मीटिंग में उपरोक्त सभी समस्याओं के बारे में एक-एक कर यहाँ रहने वाले लोगों के द्वारा अथॉरिटी के लोगों के सामने रखी गयी, जिसका उन्होंने आने वाले 2-3 महीने में हल करने की बात कही. लेकिन यहाँ के लोगों का कहना है की अब तक इस तरह का आश्वासन अथॉरिटी के द्वारा दसों बार दिया जा चुका है, लेकिन कोई भी हल नहीं निकल पाया है. इसका मुख्य कारण सेक्टर-3 को पूर्ण रूप से ग्रेटर नोएडा से अलग-थलग कर देना एवं विकास की धारा से वंचित रखना है. यहाँ रहने वाले लोगों का कहना है की यदि सरकार इसी तरह सेक्टर से मनमानी करते रहे तो हमलोग 2022 में यु. पी. सरकार के चुनाव का वहिष्कार करेंगे.

मीटिंग यहाँ रहने वाले समाजसेवी प्रोफेसर (डॉ) देव राज तिवारी के तरफ से बुलाया गया था जिसमें आर डब्ल्यू के सभी सदस्य उपस्थित थे. मीटिंग में जी. एन. आई. डी. ए. की तरफ से श्री अशोक कुमार अरोड़ा एवं उनके सभी ऑफिसियल्स उपस्थित थे. मीटिंग में मुख्य रूप से श्री उदयवीर सिंह, श्री महेश प्रधान, डॉ राकेश कुमार, श्री सुधीर चौधरी, श्री आशीष पाण्डेय, दीपक बंसल, श्री इन्दरजीत भाटी, श्री गजराज भाटी आदि उपस्थित थे. सभा का समापन डॉ. देव राज तिवारी के द्वारा वोट्स ऑफ़ थैंक्स के द्वारा किया गया. सभा समाप्ति के बाद जी एन आई डी ए ऑफिसियल्स ने सेक्टर-3 का विजिट किया.

Share