ग्रेटर नोएडा में सोशल डिस्टेसिंग के साथ महिलाओं ने मनाया तीज का त्यौहार, पढ़े पूरी खबर

ग्रेटर नोएडा :– हरियाली तीज पर्व शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं ने घरों में रहकर उल्लास के साथ मनाया गया। महिलाओं के साथ नवविवाहित युवतियों ने भी व्रत रखा और मां पार्वती व भगवान शिव की पूजा-अर्चना की। बहू-बेटियों को सिधारा भेजा गया।
घरों में परंपरानुसार पकवान बने और कथा सुनने के बाद देर शाम व्रत का पारण हुआ। कोरोना संक्रमण को देखते हुए महिलाओं ने सामुहिक कार्यक्रम नही किए और घरों में ही झूला झूला।

प्रत्येक वर्ष जहां बाजारों में चहल पहल रहती थी और महिलाऐं तथा युवतियों हरियाली तीज को लेकर तैयारियां कई दिन पहले शुरू का देती थी, लेकिन आज हरियाली तीज का पर्व महिलाओं ने सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए घरों में ही मनाया गया। इस बार महिलाओं द्वारा सामुहिक कार्यक्रम का आयोजन नही किया।

ऑन लाईन सम्पर्क कर ही एक दूसरे को हरियाली तीज की शुभकामनाऐं दी गई। महिलाएं ब्यूटी पार्लर बंद होने के कारण घरों में ही सजने-संवरने के साथ ही हाथों पर मेहंदी लगवाती रहीं।

वहीं, महिलाओं और युवतियों ने व्रत रखा। चौकी पर भगवान शिव, पार्वती और गणेश की मूर्ति स्थापित की और शिव को बिल्व पत्र, शहद, दूध, दही, धतूरा आदि से अभिषेक किया। मां पार्वती का विधि-विधान के साथ श्रृंगार भी किया गया।

हर वर्ष तीज का त्योहार बीटा 1 में बड़े हर्षोल्लास से मनाया जाता था । परंतु इस वर्ष करोंना महामारी के चलते सामाजिक दूरी का ध्यान रखते हुए कुछ महिलाओं ने मिल कर मनाया ।

जिसमें सावन मल्हार , झूला झूलन , रेम्प वॉक , मेहंदी आदि का आयोजन कर त्योहार की परम्परा को निभाया । वही इस कार्यक्रम में अंजू पुंडीर , कविता जादौंन , विध्या , शिवांगी , मनीषा शर्मा , सुमन शिल्पी ,प्रियंका ,गीता ,सुधा चौहान , कीर्ति सिंघल ,अर्चना आदि शामिल रही ।

Share