वेदार्णा फाउंडेशन ने की इस साल के मिशन मानसून पोधारोपण की शुरुआत

महान क्रन्तिकारी चन्द्र शेखर आजाद के जन्मदिन के शुभ अवसर पर वेदार्णा फाउंडेशन ने पिछले कई वर्षों की भांति इस वर्ष भी नोलिज पार्क में पौधारोपण की शुरवात कल से की। करोना संकट को ध्यान में रखते हुए इस बार पौधारोपण के इस अभियान में नॉलेज पार्क के कलिजो से बहुत ही सीमित संख्या में शिक्षक एवं छात्र भाग लेंगे। पिछले वर्षो की भांति इस वर्ष भी इस पोधारोपण को मिशन मानसून पोधारोपण का नाम दिया गया है।

वेदार्णा फाउंडेशन के निदेशक डॉ०कुलदीप मलिक के अनुसार इस बार करोना संकट के चलते हुए पूर्व की भांति प्रतिदिन पौधारोपण का काम करना संभव नहीं है इसलिए पूरे मानसून के सीजन में समय और हालातों को ध्यान में रखते हुए पौधारोपण का काम किया जाएगा। पौधारोपण के काम में नए पौधों के रोपण के साथ-साथ जिस स्थान पर पूर्व में पौधे रोपित किए गए थे और वह किसी कारण से नष्ट हो गए हैं उनकी जगह नए पौधे रोपित करने का काम भी किया जाएगा।

ज्ञात रहे वेदार्णा फाउंडेशन पिछले कई वर्षों से भिन्न भिन्न प्रकार से कई प्रकार के जागरूकता अभियान चलाकर पूरे देश मे युवाओ को जागरूक करने की कोशिश में लगा है। इन अभियानों में जन्संख्या जागरुकता, स्वास्थ जागरुकता, पर्यावरण जागरूकता और शिक्षा जागरूकता अभियान मुख्य रूप से शामिल है। मिशन मानसून पौधारोपण भी इन्हीं अभियानों का एक हिस्सा है जिसके तहत वेदार्णा फाउंडेशन ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क और अलग अलग क्षेत्रों में हजारों की संख्या में बरगद, नीम एवं पीपल के पौधे लगाकर उनकी देखभाल का कार्य करता है।

कल के पौधारोपण के काम में ओम रायजादा, मनोज कुमार, राहुल नंबरदार, डॉक्टर विकास चौधरी, राजीव कुमार, दीपक, सूरज आदि लोगों ने भाग लेकर नॉलेज पार्क में पौधारोपण का काम किया।

Share