यथार्थ,अतीत, व्यंग्य एवं नारियों की व्यथा बताती काव्य कार्नर की ऑनलाइन क्रिएटिव मीट

दिनांक 14जून, 2020 को एकलव्यम क्रिएशन के अंर्तगत ‘काव्य कार्नर’ के तत्वाधान में डिजिटल अखिल भारतीय काव्य गोष्ठी का आयोजन किया गया। ये काव्य कार्नर द्वारा आयोजित ऑनलाइन क्रिएटिव मीट का 9वाँ भाग था।

इसमें साहित्य से जुड़ी आदरणीया केशी गुप्ता दिल्ली से, वरिष्ठ साहित्यकार श्री ईश कुमार गंगानिया दिल्ली से,
आदरणीया शोभा सचान वैशाली गाज़ियाबाद से, आदरणीया मेघना खन्ना दिल्ली से, आदरणीया महक चुग गुरुग्राम से , श्री मुकेश बिस्सा जैसलमेर राजस्थान से,
श्री दीपक मिश्रा ‘दीप’ दिल्ली से, श्री अंश प्रताप सिंह वाराणसी उत्तर प्रदेश से शिरकत की।

इस आयोजन की मुख्य अथिति एवं अध्यक्षा केशी गुप्ता जी रही। उन्होंने मज़दूरों की व्यथा का मार्मिक वर्णन किया ।

वरिष्ठ साहित्यकार श्री ईश कुमार गंगानिया ने यथार्थ एवं अतीत का बहुत सुंदर वर्णन किया।

इनके अलावा वरिष्ठ साहित्यकारों, युवा प्रतिभागियों एवं कवियत्रियों ने अपनी-अपनी रचनाओं के माध्यम से पर्यावरण एवं समाज की संवेदनशीलता को दर्शाया और नवांकुरों को प्रेरित करने वाली छाप छोड़ी।

एकलव्यम क्रिएशन की संस्थापिका, लेखिका एवं कवियित्री डॉ. पूजा सिंह गंगानिया ने भी अपनी रचनाओं के माध्यम से समाज को एक संदेश देने की कोशिश की।

वहीं दूसरी ओर नवांकुरों ने काव्य की अपनी एक अलग छटा बिखेरी। यह ऑनलाइन क्रिएटिव मीट -9 सभी विधाओं जैसे मुक्तक, छन्द, कविताएं, दोहे, ग़ज़लें, नज़्में आदि से सराबोर रही।

मंच का संचालन व संयोजन डॉ. पूजा सिंह गंगानिया ने बड़े आकर्षक अंदाज में किया और काव्य कॉर्नर टीम की सदस्या आदरणीया शिल्पी चौहान ने गरिमापूर्ण अंदाज में सभी का आभार व्यक्त करते हुए क्रिएटिव मीट का समापन किया। उन्होंने सभी को अवगत कराया की यह खूबसूरत श्रंखला उनके यूट्यूब चैनल काव्य कॉर्नर पर जल्दी प्रसारित होगी। यह सूचना सभी सहभागियों के लिए एक और आकर्षण का सबब रही।

निसंदेह यह कार्यक्रम सभी के लिए का एक अनूठा विस्मवरणीय आकर्षण रहा। काव्य कार्नर अपने लाइव इवेंट्स के साथ-साथ अब डिजिटल माध्यम से लोगो को सोशली कनेक्ट करने में बख़ूबी सफल रहा है।

काव्य कार्नर अपने स्टूडियो में साप्ताहिक काव्य गोष्ठी भी आयोजित करवाता है। लेकिन अभी के परिवेश को देखते हुए स्टूडियो गोष्ठी को ऑनलाइन डिजिटल गोष्ठी में बदलते हुए काव्य कार्नर द्वारा निरंतर काव्य गोष्ठियों का सफलतापूर्वक आयोजन किया जा रहा है।
इस डिजिटल युग में काव्य कार्नर अपनी एक पहचान बनाने में सफल रहा है।

Share