संविधान अंगीकार दिवस पर ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण में ली गई शपथ

Greater Noida : ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सभागार में संविधान अंगीकार दिवस के अवसर पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें संविधान को अंगीकृत कर उसके अनुसार चलने के लिए संकल्प लिया गया। मुख्य कार्यपालक अधिकारी नरेंद्र भूषण एवं प्राधिकरण के सभी अधिकारी व  कर्मचारियों द्वारा संविधान के अनुपालन की शपथ भी ग्रहण की गई।

बता दें कि भारत में संविधान अंगीकार दिवस को राष्ट्रीय विधि दिवस के रूप में मनाया जाता है।  यह भारत के संविधान को अपनाने के उपलक्ष्य में हर साल 26 नवंबर को मनाया जाता है।  इसका उद्देश्य संविधान निर्माता बाबा भीमराव अंबेडकर के अथक प्रयासों को देशभर में प्रसारित करना है। 26 नवंबर 1949 को भारत की संविधान सभा ने औपचारिक रूप से भारत के संविधान को अपनाया था।

यह 26 जनवरी 1950 को लागू हुआ था। संविधान को अपनाने से पहले वर्ष 1949 में बाबा साहब भीमराव अंबेडकर ने अपने भाषण में कहा नागरिक, अवज्ञा, असहयोग और सत्याग्रह के तरीकों को छोड़ना चाहिए। बाबा साहब के नेतृत्व में संविधान सभा का गठन हुआ और 2 साल 11 महीने और 18 दिन में देश का संविधान तैयार हुआ। संविधान सभा का अध्यक्ष डॉ राजेंद्र प्रसाद को बनाया गया था।
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी नरेंद्र भूषण ने कहा, ‘हम भारत के लोग भारत को एक बनाने के लिए तथा उसके समस्त नागरिकों को सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक, न्याय, विचार, अभिव्यक्ति, विश्वास, धर्म और उपासना की स्वतंत्रता प्रतिष्ठा और अवसर की समता प्राप्त करने के लिए तथा उन सब में व्यक्ति की गरिमा और राष्ट्रीय की एकता और अखंडता सुनिश्चित करना करने वाली बंधुता बढ़ाने के लिए दृढ़ संकल्प होकर अपनी इस संविधान सभा में आज इस संविधान को अंगीकृत अधिनियमित और  आत्मसमर्पित करते हैं।

इस मौके पर मुख्य कार्यपालक अधिकारी नरेंद्र भूषण, अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी कृष्ण कुमार  गुप्त, अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी दीपचंद्र , महाप्रबंधक एच.पी वर्मा समेत अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

Share