चाइनीज युवाओं को सिक्स सिग्मा हाई आ्ल्टीट ्यूड ने आपदाओं के प्रबंधन के सिखाए गुर

भारत और चीन सरकार द्वारा अपने युवाओं को दोनों पड़ोसी देशों के बीच जागरूकता एवं समझदारी बढ़ाने के अवसर उपलब्ध कराने के प्रयासों के तहत 200 सदस्यीय चीन के युवाओं का प्रतिनिधिमंडल इसी सप्ताह भारत के दौरे पर आया। इस प्रतिनिधिमंडल में युवा पेशेवर, छात्र, शोधार्थी, खिलाड़ी एवं कलाकर शामिल थे। दोनों देशों ने युवाओं के बीच आपसी संपर्क कार्यक्रम की 2006 में शुरुआत होने के बाद से भारत और चीन से करीब 3,500 से अधिक युवा दोनों देशों का दौरा कर चुके हैं।

युवा एवं खेलकूद मंत्रालय ने चाइनीज डेलीगेशन को प्रशिक्षित करने के लिए विशेष तौर पर सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर को चुना है। सिक्स सिग्मा की टीम भारत भ्रमण पर आए चीन के युवाओं को हाई ऑल्टीट्यूड और माउंटेन मेडिसिन का प्रशिक्षण दिया। भारत के दुगम पहाड़ी क्षेत्रों में चिकित्सा देने के लिए सिक्स सिग्मा हाई ऑल्टीट्यूड मेडिकल सर्विस को महारत हासिल है। देश के हई ऑल्टीट्यूड क्षेत्रों में प्रत्येक वर्ष होने वाली विभिन्न यात्राओं- श्री कैलाश मानसरोवर यात्रा, श्री अमरनाथ यात्रा, चारधाम यात्रा (केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री एवं यमनोत्री) के अलावा श्री मणिमहेश यात्रा में श्रद्धालुओं को फ्री में स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराती है।

सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर देश का पहला ऐसा ग्रुप है जो हाई आल्टीट्यूड क्षेत्रों में कार्य करने के भारतीय सेनाओं से प्रशिक्षण प्राप्त कर चुका है। जोश और जुनून के पराक्रम को देखते हुए सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर ने चाइनीज डेलीगेशन के लिए एक महत्वपूर्ण अभ्यास सत्र का आयोजन किया है। उक्त सत्र नई दिल्ली में स्थित सर गंगाराम अस्पताल में होगा। भारत चीन दोनों देशों के संयुक्त रूप से आयोजित होने वाली कैलाश मानसरोवर यात्रा में सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर मेडिकल सर्विस प्रदान कराता है।

भारत हेल्थकेयर के क्षेत्र में यह प्रथम अवसर है जब कोई निजी कंपनी चीन के युवाओं को ट्रेनिंग देगी। सर गंगाराम हॉस्पिटल में होने वाले कार्यक्रम के संयोजक डॉ. प्रदीप भारद्वाज ने बताया कि चाइना के युवाओं को हाई ऑल्टीट्यूड का प्रशिक्षण देना कंपनी की बढ़ती ख्याति को दर्शाता है जो सिक्स सिग्मा की टीम के लिए सौभाग्य की बात है। हम उन्हें बेस्ट से बेस्ट ट्रेनिंग देने का प्रयास करेंगे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर एडवाइजर बोर्ड के सदस्य डॉ. डी एस राणा करेंगे। नेशनल यूथ अवार्ड से सम्मानित सिक्स सिग्मा के एडिशनल डायरेक्टर आशीष शर्मा युवाओं से अनुभव साझा करेंगे। गौरतलब है कि सिक्स सिग्मा हाई ऑल्टीट्यूड मेडिकल सर्विस की टीम 350 प्रशिक्षित डॉक्टर है जो हिमालय के 24 हजार 500 फीट की ऊंचाई तक पहुंचकर 93 हजार 500 से अधिक लोगों का इलाज कर चुके हैं। इसी कारण से प्रधानमंत्री से सम्मान सहित कई बार लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज होने के साथ-साथ कई पुरस्कार मिल चुके हैं।

वहीं भारत सरकार ने वर्ष 2017 में नेशनल ई-गवर्नेंस पुरस्कार से सममानित किया जा चुका है। इतना ही नहीं, सिक्स सिग्मा को 10 नेशनल और 5 इंटरनेशनल अवार्ड्स मिल चुके हैं जिनमें हरियाणा सरकार द्वारा कल्पना चावला पुरस्कार शामिल है।

Share