लॉयड लॉ कॉलेज में दिल्ली हाई कोर्ट के मुख ्य न्यायधीश राजेंद्र मेनन द्वारा मूट कोर्ट क े राष्ट्रीय राउंड का उद्घाटन.

आज लॉयड लॉ कॉलेज में, मेनन इंस्टीट्यूट ऑफ लीगल एडवोसीसी एंड ट्रेनिंग (एमआईएलएटी) और सोसाइटी ऑफ इंडियन लॉ फर्म (एसआईएलएफ) के सहयोग से चौथे प्रोफ ऐन . आर माधव मेनन सार्क लॉ मुटिंग कम्पटीशन २०१८ का प्रथम दिन समाप्त हुआ। कार्यक्रम का उद्घाटन कार्यक्रम के मुख्य अतिथि दिल्ली हाई कोर्ट के माननीय मुख्य न्यायधीश राजेंद्र मेनन द्वारा किया गया।

मुख्य अतिथि ने कहा कि मूटिंग ‘वकालत के सात दीपक’ को जलाने का एक मंच है। उन्होंने कहा कि वर्तमान कानूनी शिक्षा प्रणाली ने कानूनी पेशे को बदल दिया है और वह उम्मीद कर रहे हैं कि लॉ की शिक्षा के माध्यम से प्रशिक्षित युवा समाज के प्रति लापरवाही को समाप्त करेगा और भारतीयों के न्याय में विश्वास को मजबूत करने में मदद करेगा।उन्होंने कहा की "विधि के पेशे में आएं- राष्ट्र की सेवा करें"

अन्य सम्मानीय अतिथियो में सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील माननीय वेंकटरमणी, ऍन एल यु दिल्ली के कुलपति प्रोफ़. रणबीर सिंह और भारत के पूर्व सॉलिसिटर जनरल माननीय के. वि. विश्वनाथन भी कार्यक्रम में मौजूद थे।

प्रोफेसर (डॉ।) रणबीर सिंह, (वाइस चांसलर , एनएलयू दिल्ली) ने कहा कि कानूनी शिक्षा के माध्यम से शिक्षण बिरादरी का उद्देश्य "… तकनीकी समझ से युक्त , पेशेवर रूप से सक्षम और सामाजिक रूप से प्रासंगिक वकीलों का उत्पादन करना है।" वकीलों को पढ़ने, विश्लेषण और लेखन के सही कौशल विकसित करना चाहिए और सामाजिक न्याय के सक्रिय दिग्गजों के द्वारा सामाजिक प्रासंगिकता भी हासिल करनी चाहिए।

भारत के वरिष्ठ वकील और पूर्व अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल श्री के.वी. विश्वनाथन ने आठवीं रणनीति के साथ-साथ वकालत के सात दीपकों को छात्रों को याद दिलाया – ईमानदारी, साहस, उद्योग, बुद्धि, वाणी, निर्णय, साहचर्य । उन्होंने विपरीत पक्ष को पहचानने के लिए एक अच्छा मंच बनने के महत्व पर जोर दिया, और कहा कि यह विभिन्न खाने की आदतों, विश्वासों, दृष्टिकोण के साथ लोगों को स्वीकार करने के लिए सहिष्णुता सिखाता है।

देश भर के लॉ कॉलेज से विद्यार्थियों ने इस प्रतियोगिता में हिस्सा लिया है। कुल ५२ टीम ने इस प्रतियोगिता में अपनी उपस्थति दर्ज कराई है।इन ५२ टीमो में से प्रथम 7 टीम अंतर्राष्ट्रीय राउंड के लिए चुनी जायेंगी ।आज प्रतियोगिता का प्रथम चरण समाप्त हुआ। कल प्रतियोगिता की दूसरी एवं अंतिम चरण सम्पन्न होगा।प्रतियोगिता में कई पुरुष्कारों के साथ यु. एस. ऐ. में पढ़ने के लिए पेन स्टेट यूनिवर्सिटी की तरफ से चालीस लाख की स्कालरशिप का पुरुष्कार है .

Share