गौतमबुद्ध नगर लोकसभा चुनाव: मतदान को लेकर जिला प्रशासन तैयार, सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त

टेन न्यूज़ नेटवर्क
ग्रेटर नोएडा (25 अप्रैल 2024)

गौतमबुद्ध नगर लोकसभा क्षेत्र में दूसरे चरण में यानी कल 26 अप्रैल को मतदान होना में है। ऐसे में जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन लोकसभा चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पार्दर्शिता एवं शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करने में जुटा हुआ है। वहीं गौतमबुद्ध नगर जिला अधिकारी और निर्वाचन अधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने लोकसभा चुनाव से संबंधित कुछ अहम जानकारियां साझा की है।

गौतमबुद्ध नगर जिला अधिकारी और निर्वाचन अधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि मतदान कर्मी आने शुरू हो गए हैं और लगभग आधे से ज्यादा लोगों ने अपनी ड्यूटी कलेक्ट भी कर ली है और जो सामग्री है, उनको लेकर बूथ पर जाना है। वह भी हमारी पोलिंग पार्टी ने कलेक्ट करना शुरू कर दिया है। जब तक पूरी बस एक बस में जितनी पार्टी है उसे पार्टी में जितने मेंबर्स हैं वह जब तक बस रवाना नहीं होती है तो हम उम्मीद कर रहे हैं कि अगले 2 घंटे में हमारा डिपार्चर यहां से शुरू हो जाएगा।‌ दूरस्थ हमारा बूथ है, मैक्सिमम 2 घंटे भी नहीं लगेंगे इससे कम ही लगेंगे। तो हम उम्मीद कर रहे हैं कि हमारे जो टाइम शेड्यूल है। यहां पर ईवीएम मशीन हमारी सीआरपीएफ की सुरक्षा में है और पर्याप्त
पुलिस बल हमारे पास मौजूद हैं। और बहुत सारे संख्या में लोग आ रहे हैं तो ट्रैफिक का भी प्रोपर इंतजाम और पुलिस की भी पूरी बंदोबस्त की गई।

आगे डीएम मनीष कुमार वर्मा ने कहा कि सुरक्षा के साथ जब पीठासीन अधिकारी ईवीएम मशीनें रिसीव करेंगे और तो बसों में उनके साथ सुरक्षा कर्मी रहें ‌और जब तक वह वापस यहां पर आ नहीं जाएंगे तब तक वह और ईवीएम मशीन सुरक्षा के घेरे में रहेगी‌। तो सारी व्यवस्थाएं कर ली गई है और हमारा जो प्लानिंग था इसके के हिसाब से चल रहा है। साथ ही डीएम मनीष कुमार वर्मा ने कहा हमारी 1852 बूथ है। 1852 हमारी पार्टी है जो एक्चुअल बूथ पर काम करेंगे। 10% हमने रिजर्व में रखा है। तीन जगह बनाया गया है जहां पर वो लोग नाइट से करेंगे रात में और वो लोग रुकेंगे। इसके अलावा जो सुरक्षा की बात अगर करें ईपीएफ तो हमारे लगभग हर क्रिटिकल और हर बूथ पर लगभग लगे हुए हैं। नान सीपीएफ मेजर्स में हम लोगों ने हर बूथ को लगभग 931 बूथ तो वेब कास्टिंग से कर हो रहे हैं जिसका लाइव टेलीकास्ट हमारे जिला कंट्रोल रूम में, स्टेट कंट्रोल रूम में और डेली कंट्रोल रूम में उसका लिंक शेयर किया गया है वह लोग देख सकते हैं। हम लोग भी उसको मॉनिटर करते रहेंगे। इसके अलावा जो बचे हुए बूथ है वहां पर या तो वीडियो कैमरा या फिर सीसीटीवी कैमरे से हम लोग कवरेज कर रहे हैं। और इसके अलावा लगभग 100 की संख्या में माइक्रो आब्जर्वर जो हम लोगों ने क्रिटिकल बुक चिन्हित किए हैं, संवेदनशील चिन्हित किया वहां पर माइक्रो आब्जर्वर की भी तैनाती रहेगी। 120 सेक्टर में बनता है पूरे जनपद को हमने तो सारे सेक्टर में स्टेट के पास भी कल पर्याप्त मात्रा में मशीन रहेगी और पुलिस बल रहेगा वह जहां पर शिकायत आएगी मशीनों की उसको हम लोग रिप्लेस करेंगे। तो इस तरह से काफ़ी लैबोरेट अरेंजमेंट हमने किया हुआ है।

गर्मी से बचाव के लिए विशेष गाइडलाइन की जारी:

डीएम मनीष कुमार वर्मा ने बताया कि गर्मी से बचाव के लिए विशेष गाइडलाइन जारी की गई। जिसमें कार्मिक ड्यूटी पर वह कॉटन का सूती कपड़ा पहने, हल्का सा सर को ढंके जिससे उनका सर कम से कम कर एक्सपोज हो धूप में। इसके अलावा बूथों पर हम लोगों ने सेट की व्यवस्था करी है जहां पर परमानेंट सेट नहीं है वहां पर हम लोगों ने टेंड की व्यवस्था करके सेट लगाया है और पीने के पानी की वहां पर पर्याप्त व्यवस्था, इसके अलावा मेडिकल किट की पोलिंग पार्टी को उपलब्ध कराई गई है। जिसमें ओआरएस है
मात्रा में, क्योंकि आवश्यकता पड़ती है और इस गर्मी को देखते हुए अगर कोई ऐसी दवाई की आवश्यकता हो तो वह मेडिसिन भी उसके में दिया गया।

पर्याप्त मात्रा में है ईवीएम मशीनें

साथ ही डीएम मनीष कुमार वर्मा ने बताया कि हमारे पास पर्याप्त मात्रा में लगभग 20% से ज्यादा मशीन हमारे पास रिजर्व में है और कल सुबह जब मॉक पुल की तैयारी होगी मापौल का टाइम है सुबह-सुबह तो यह अनुभव है पूर्व में पुल के टाइम पर कुछ मशीन हमें रिप्लेस करनी पड़ती है तो वह सारा प्रोटोकॉल है उसे प्रोटोकॉल के हिसाब से हमारे सेक्टर में स्टेट और पिता सीन अधिकारी काम करेंगे।।

Share