जिलाधिकारी बीएन सिंह के निर्देशन में किस ानों के लिए इफको द्वारा की गई किसान गोष्ठी

इंडियन फारमर्स फर्टीलाइजर को-ऑपरेटिव (इफको) द्वारा नीमका समिति के प्रांगण में किसान दिवस का आयोजन संजय सिंह की अध्यक्षता में किया गया।

कार्यक्रम में उपस्थित किसानो को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि तन्वी शर्मा ज़िला कृषि अधिकारी गौतमबुद्ध नगर ने कहा कि रबी फसलों की बुआई के लिए पर्याप्त बीज खाद उपलब्ध है। किसान DBT योजना में अपना पंजीकरण अवश्य करवा लें और कृषि विभाग द्वारा अनुदानित योजना केवल पंजीकृत किसानो के लिए उपलब्ध होंगी। किसान धान की पराली को फसल अवशेष के रूप में जैविक तरीके से खेत में इस्तेमाल करे, फसल अवशेष को न जलाए। कृषि अधिकारी द्वारा जैविक खेती करने पर जोर दिया गया और वर्मी कम्पोस्ट के अनुदान से किसानों को अवगत कराया गया।
अम्बा प्रकाश शर्मा, अपर जिला कृषि अधिकारी गौतमबुद्ध नगर ने किसानों से मृदा स्वास्थ्य कार्ड बनवाने हेतु अपील की,और कृषि यंत्रो पर ISI मार्क वाला खरीद करने पर 50% अनुदान कृषि विभाग से दिए जाने के बारे में बताया, उन्होंने गेंहू की फसल की बुवाई पंक्तियो में करने व केवल सही मात्रा में प्रमाणित बीजो के प्रयोग की सलाह किसानों को दी। उन्होंने इफको द्वारा उत्पादित कृषि रसायनों की भी किसानों से चर्चा की। जिला प्रबंधक पी सी एफ़ गौतमबुद्घ नगर सुमन चंडोक ने बताया कि अगले 2-3 दिन में गेंहू की HD 2967 प्रजाति का प्रमाणित बीज सहकारिता में समितियो पर उपलब्ध करा दिया जाएगा।कार्यक्रम में उपस्थित क्षेत्र के 81 किसानों को सरसों बीज का किट निशुल्क कृषि विभाग ने अवसर पर उपलब्ध कराया गया । कार्यक्रम में सहायक विकास अधिकारी कृषि जेवर सत्यवीर एवं कृषि विभाग से भारत भूषण ,सोनू, डॉक्टर वीरेंद्र, दिनेश कुमार तथा सहकारी समिति के सचिव राकेश कुमार, धर्मवीर , ज्ञानप्रकाश, विजय द्वारा भी भाग लिया गया। इस अवसर पर सैंकड़ो किसान कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

Leave a Reply