साक्षी कसाना: पेरिस पैरालंपिक में मेडल लाने की तैयारी, संघर्ष और सफलता की प्रेरणा

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (14 अक्टूबर 2024): Advanced Physiotherapy & Rehabilitation Centre (APRC) ने 11 अक्टूबर 2024 को पेरिस पैरालंपिक 2024 के पदक विजेता खिलाड़ियों का सम्मान समारोह आयोजित किया। इस समारोह में भारतीय खिलाड़ियों का जोरदार स्वागत किया गया, जिसमें ढोल-नगाड़े और फूल मालाएं शामिल थीं।

APRC के चेयरमैन डॉ. रविंद्र कुमार ने बताया, “2024 में भारतीय खिलाड़ियों ने पैरालंपिक में 29 पदक जीते, जिससे देश का मान बढ़ा।” इस समारोह में साक्षी कसाना, नवदीप, योगेश कथुरिया और अन्य विजेता खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया।

साक्षी कसाना, जो राष्ट्रीय मेडलिस्ट हैं, ने अपने सफर के बारे में बताया। उन्होंने साझा किया कि 2017 में एक गंभीर एक्सीडेंट ने उनकी जिंदगी बदल दी, जिसके बाद वह पारा एथलीट बन गईं। “2021 में मैंने खेलों में वापसी की। 2023 में वर्ल्ड चैंपियनशिप में भाग लिया और एशियाई गेम्स में ब्रॉन्ज मेडल की घोषणा हुई, लेकिन कुछ पॉइंट सिस्टम के कारण मैं मेडल नहीं जीत सकी। मेरा सिलेक्शन पेरिस पैरालंपिक के लिए हुआ है, और मैं अगले LA 2028 में मेडल लाने की पूरी कोशिश करूंगी,” साक्षी ने कहा।

उन्होंने आगे कहा, “एक्सीडेंट के बाद मैं टूट गई थी, लेकिन मैंने फिर से खेल में जुड़ने की कोशिश की। 2021 में नेशनल खेलों में दो सिल्वर मेडल जीते, और 2023 में तीन गोल्ड मेडल हासिल किए। APRC से मुझे बहुत सहयोग मिला है।”

साक्षी ने युवा खिलाड़ियों को सलाह देते हुए कहा, “हमें एक ही खेल पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए और अपने गोल्स को फिक्स करना चाहिए।”

साक्षी कसाना की यह प्रेरणादायक कहानी न केवल उनके व्यक्तिगत संघर्ष को दर्शाती है, बल्कि यह सभी के लिए एक प्रेरणा है जो विपरीत परिस्थितियों में अपने सपनों को पूरा करने का हौसला रखते हैं।।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, दादरी एवं ज़ेवर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Parichowk.com : ग्रेटर नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र की  विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।

Share