सनातन धर्म और संस्कृति को जन-जन तक पहुँचा रही है श्री रामलीला Greater NOIDA : पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह, IPS

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (13 अक्टूबर 2024): श्री रामलीला कमेटी साइट-4 ग्रेटर नोएडा द्वारा शनिवार, 12 अक्टूबर को विजय महोत्सव बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। लीला मंचन से पूर्व देशभक्ति पर आधारित कार्यक्रम प्रस्तुत किया। जिन्हें देखकर ग्राउंड में उपस्थित हजारो की तादाद में दर्शको ने खूब आनंद लिया।

कमेटी के अध्यक्ष सरदार मनजीत सिंह ने बताया कि आज के कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह , विशिष्ट अतिथि गौतमबुद्ध नगर पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह, एडिशनल पुलिस कमिश्नर बबलू कुमार, डीसीपी साद मियाँ खां, डीसीपी प्रीति यादव, आईपीएस अनिल यादव ने राम- रावण युद्ध को देखा और राम के बाण से तीनों पुतलों का दहन किया।

विजय महोत्सव में पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह ने कहा कि श्री रामलीला कमेटी पिछले 19 वर्षों से रामलीला मंचन के माध्यम से सनातन धर्म और संस्कृति को जन-जन तक पहुंचाने का सराहनीय कार्य रही है। सनातन संस्कृति अनोखी संस्कृति है जो सभी को जोड़कर रखती है। विजय महोत्सव में आए लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि राम एक वनवासी अयोध्या का राजकुमार, जिन्होंने पूरे भारत का भ्रमण करके एक-एक संस्कृति को अपने साथ जोड़ा था और अधर्मियों के नाश किया था। लोगों को संदेश देते हुए कहा कि जब भारत की जनता धर्म की रक्षा करना है तो एक साथ मिलकर चलना होगा।

महासचिव बीजेंदर सिंह आर्य ने बताया कि रामलीला में मेघनाथ युद्ध लड़ने जाता है, वह लक्ष्मण से जीत नहीं पाता और समझ जाता है कि ये वास्तव में भगवान हैं तो वह रावण को समझाने जाते है कि आप सीता को लौटा दें, अन्यथा राक्षस जाति का विनाश निश्चित है, लेकिन रावण फिर भी नहीं मानता और फिर मेघनाथ लक्ष्मण के हाथों मारा जाता है।

कोषाध्यक्ष मनोज गर्ग ने बताया रावण अपने मित्र अहि रावण को बुलाता है अहि रावण विभीषण का वेश बनाकर राम लक्ष्मण को चुरा कर पाताल लोक ले जाता है, तब हनुमान अहि रावण का वध करके राम लक्ष्मण को ले आते हैं।

संयुक्त महासचिव सौरभ बंसल ने बताया रावण युद्ध लड़ने जाता है और प्रभु श्री राम के हाथों मारा जाता है और बुराई पर अच्छाई की जीत होती है और अंत में कुम्भकर्ण मेघनाथ और रावण के पुतले दहन किये जाते हैं इसके बाद रंगीन आतिश बाजी होती है। मीडिया प्रभारी विनोद कसाना ने बताया 13 अक्टूबर को भरत मिलाप की सुन्दर लीला का मंचन होगा यह बहुत ही भव्य कार्यक्रम होगा।।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, दादरी एवं ज़ेवर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Parichowk.com : ग्रेटर नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र की  विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।

Share