UP International Trade Show में केंद्रीय मंत्री Piyush Goyal की व्यापारियों के साथ बैठक, उठीं कई महत्वपूर्ण मांगे

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (29 सितंबर 2024): ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) के इंडिया एक्सपो मार्ट (India Expo Mart) में चल रहे यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो (UP International Trade Show) के चौथे दिन केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल (Union Commerce and Industry Minister Piyush Goyal) ने एनसीआर के प्रमुख व्यापारियों और स्टेकहोल्डर्स के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की। इस दौरान नेशनल एंटरप्रेन्योर्स एसोसिएशन (NEA) के अध्यक्ष विपिन मल्हान (President Vipin Malhan) ने व्यापारियों की समस्याओं को मंत्री के सामने रखा।

टेन न्यूज़ से विशेष बातचीत में विपिन मल्हान ने बताया कि जब भी भारत सरकार का कोई उच्च अधिकारी गौतमबुद्ध नगर में आता है, तो यह छोटे उद्योगपतियों की जिम्मेदारी बनती है कि वे अपनी समस्याओं को उनके समक्ष रखें, इस आशा के साथ कि समाधान निकलेगा।

उन्होंने बताया कि व्यापारियों को जीएसटी से संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, साथ ही CIC (कंपनी के संविधान में परिवर्तन) के मुद्दे भी हैं। मल्हान ने कहा, “अगर हम अपनी प्राइवेट लिमिटेड कंपनी का 1% भी शेयर किसी को बेचते हैं, तो स्थानीय प्राधिकरण और रजिस्ट्रार शुल्क वसूलते हैं, जबकि यह समस्या पूरे भारत में कहीं और नहीं है।”

उन्होंने 2017 में जीएसटी लागू होने के समय प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए आश्वासन का भी जिक्र किया, जिसमें कहा गया था कि दो साल के भीतर व्यवस्था सामान्य हो जाएगी। लेकिन उन्होंने यह भी बताया कि, “यदि 2017 में किसी व्यापारी से 100 रुपये की भी जीएसटी जमा करने में कोई त्रुटि रह गई हो, तो अब उस पर चक्रवृद्धि ब्याज के साथ जुर्माना लगाया जा रहा है, जो कि पहले कभी नहीं था।”

मल्हान ने आगे बताया कि मंत्री पीयूष गोयल ने उनकी समस्याओं को गंभीरता से लिया और सुझाव दिया कि एक विस्तृत प्रस्ताव जमा किया जाए, जिससे इन समस्याओं का समाधान हो सके। उन्होंने व्यापारियों की चिंताओं को ‘वास्तविक’ बताया और भरोसा दिलाया कि सरकार इस पर काम करेगी।

विपिन मल्हान ने यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो की प्रशंसा करते हुए कहा, “यह सिर्फ उत्तर प्रदेश का ट्रेड शो नहीं रहा, बल्कि धीरे-धीरे वैश्विक मंच बनता जा रहा है। यह शो अब पूरे देश के लिए एक शो विंडो बन चुका है।” उन्होंने कहा कि इस बार के ट्रेड शो में पिछले साल की तुलना में अधिक व्यापारिक गतिविधियां देखने को मिल रही हैं और व्यापारियों के चेहरों पर संतोष स्पष्ट रूप से झलक रहा है।

मल्हान ने इंडिया एक्सपो मार्ट की व्यवस्थाओं की भी सराहना की। उन्होंने कहा, “यहां हर दिन लाखों लोग आ रहे हैं और एक्सपो मार्ट प्रशासन ने बेहतरीन प्रबंधन किया है। आने वाले आगंतुकों और व्यापारियों के लिए सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं, जिससे वे बिना किसी परेशानी के व्यापार कर सकें।”


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, दादरी एवं ज़ेवर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Parichowk.com : ग्रेटर नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र की  विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।

Share